बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में 34 हजार शिक्षकों की नियुक्ति पर फिर मंडरा रहे हैं संकट के बादल, सामने आ गयी यह बड़ी समस्या

बिहार में 34 हजार शिक्षकों की नियुक्ति पर फिर मंडरा रहे हैं संकट के बादल, सामने आ गयी यह बड़ी समस्या

PATNA : छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति को ग्रहण लगता हुआ नजर आ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां विधान परिषद चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू हो चुकी है। ऐसे में चुनाव होने तक किसी भी प्रकार की नियुक्ति टल सकती है। हालांकि 14 मार्च से 16 मार्च तक होने वाली विशेष चक्र की काउंसिलिंग को लेकर अपनी तरफ से पूरी तैयारी करने के लिए कहा गया है।

छठे चरण में 34540 प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए काउंसलिंग की जानी है। जिसको लेकर शुक्रवार को बैठक बुलाई गई थी। बैठक में बाबत प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को सत्यापन जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। 

पीटी टीचरों की नियुक्त जल्द

बैठक में बिहार के मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति (Physical Teacher Recruitment) को लेकर भी समीक्षा की। प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी 38 जिलों के अधिकारियों से शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के सृजित हुए 8,386 पद जिलों को उप आवंटन के बारे में जानकारी ली

बता दें कि अनुदेशकों के 8,386 सृजित पदों पर शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति होनी है। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति तथा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा ली गयी परीक्षा में उत्तीर्ण 3,523 अभ्यर्थी पहले चरण में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के पद पर उन मिडिल स्कूलों में बहाल होंगे, जो प्लस-टू स्कूल के रूप अपग्रेड हुए हैं।



Suggested News