बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महोबोधि मंदिर पर हमला : 33 मिनट, नौ धमाके और हिल गया पूरा बिहार, बोधगया सीरियल बम ब्लास्ट के आठ साल पूरे

महोबोधि मंदिर पर हमला : 33 मिनट, नौ धमाके और हिल गया पूरा बिहार, बोधगया सीरियल बम ब्लास्ट के आठ साल पूरे

GAYA : बिहार के गया में भगवान बुद्ध की तपोभूमि बोधगया आज भी आतंकियों के निशाने पर है। इसका जीता जागता उदाहरण सन 2013 से लेकर 2017 तक दो  बार आतंकियों ने बोधगया महाबोधि मंदिर को अपना निशाना बनाया था। बावजूद इसके पुलिस और सरकार गंभीरता से लेते हुए बोधगया को हाई एलर्ट किया गया और महाबोधि मंदिर को सुरक्षा पुख्ता इंतज़ाम किया । इसको लेकर  मंदिर परिषर से बाहरी क्षेत्र स्पेशल पुलिस फोर्स तैनात की गई है और जगह पर सीसीटीवी कैमरे तथा मेटलडिटेक्टर भी लगाया है ताकि परिंदा भी पर ना मार सके। 

बिहार में आतंकियों का पहला निशाना 

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि बिहार में महाबोधि मंदिर आतंकियों के निशाने पर सबसे पहले आता है। पूर्व में यहां दो बार हो चुके हमले इस बात का गवाह हैं। 07 जुलाई 2013 में महाबोधि मंदिर में आतंकवादियो के द्वारा बम ब्लास्ट किया गया था । दूसरा आतंकी हमला 2017 में बम ब्लास्ट हुआ था। आज उस घटना को आठ साल पूरे हो चुके हैं। लेकिन इन दो घटनाओं के बाद अब भी खतरा कम नहीं हुआ है। 

सुरक्षा का जायजा लेने पहुंचे एसएसपी

 वही इस संदर्भ में गया एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया बोधगया महाबोधि मंदिर को सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। सुरक्षा के दृश्टिकोण से स्पेशल पुलिस फोर्स भी तैनात की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि माननीय मुख्य मंत्री जी की ओर से भी  स्पेशल सुरक्षा का प्रबंध किया गया है ,और महाबोधि मंडिर के पास पहले से ही स्पेशल पुलिस फोर्स और सीनियर पुलिस पदाधिकारी को भी  तैनात की गई है । एसएसपी आदित्य कुमार ने यह भी बताया कि   बोधगया को सुरक्षा को लेकर  मेरे द्वारा और सीटीएसपी तथा डीआईजी के द्वारा भी सुरक्षा का जायजा लिया गया है ।

Suggested News