बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के सभी सरकारी कार्यालयों में अब बनेगी बायोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

बिहार के सभी सरकारी कार्यालयों में अब बनेगी बायोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

PATNA: ऑफिस में देर से पहुंचने वाले सरकारी अधिकारियों और कर्मियों की अब खैर नहीं। क्योंकि अब सभी ऑफिस में बायोमैट्रिक सिस्टम के जरिए सभी की हाजिरी बनेगी। लेट से कार्यालय पहुंचने वाले कर्मियों का कोई बहाना भी अब नहीं चलेगा। गृह विभाग ने सभी विभागों के कार्यालयों में बायोमेट्रिक हाजिरी सिस्टम लगाने की व्यवस्था करने का निर्देश जारी कर दिया है।

गृह विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य के कार्यालयों में अनुशासन बनाए रखने तथा प्रशासनिक व्यवस्था सुढृढ़ करने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम के क्रियान्वयन की सैद्धांतिक अनुमति मुख्यमंत्री से प्राप्त हो चुकी है। इस संबंध में पूरे बिहार में बायोमेट्रिक प्रणाली के क्रियान्वयन के लिए गृह विभाग को नोडल विभाग तथा बेल्ट्रोन को नोडल एजेंसी के रुप में चयनित किया गया है।

बिहार के उन सभी कार्यालयों के लिए जिनमें सैकलेन द्वारा प्रदत्त नेटवर्क उपलब्ध नहीं है, वहां बायोमेट्रिक सिस्टम प्रस्तावित है। इसके लिए बेल्ट्रॉन द्वारा चयनित एजेंसी द्वारा तैयार किया जा चुका सॉफ्टवेयर प्रयोग में लाया जाएगा।

गृह विभाग ने कहा है कि कम्पूटर सिस्टम तथा विभाग के कर्मियों की संख्या के अनुरुप बायोमेट्रिक डिवाईस की खरीद संबंधित कार्यालयों द्वार अपने स्तर से की जानी है। उपस्करों का मानक बेल्ट्रॉन के द्वारा तया किए गए मानकों के अनुरुप होगी।



Suggested News