सावधान : नाबालिग बेटा को गाड़ी का चाभी दिए तो पुलिस वसूलेगी 25 हजार जुर्माना

सावधान : नाबालिग बेटा को गाड़ी का चाभी दिए तो पुलिस वसूलेगी 25 हजार जुर्माना

PATNA : सावधान नाबालिग बेटे को गाड़ी का चाबी दिए और अगर वह गाड़ी लेकर रोड पर लेकर निकल गया तो समझिए कि पॉकेट से 25 हजार रुपया चला गया।

 जी हां 1 सितंबर से मोटर वाहन अधिनियम के बड़े बदलाव के बाद जुर्माना की राशि भी बदल जाएगी ।

पहले बड़े शान से लोग अपने बेटे को गाड़ी की चाबी दे देते थे। यही वजह है बगैर डर भय के पटना की सड़कों पर नाबालिग लड़के आराम से फर्राटा भरते दिखाई देते थे। वही अंडर एज ड्राइवरों की एक बड़ी संख्या टेंपो और ई- रिक्शा पर भी देखने को मिलता है, लेकिन अब 1 सितंबर से मोटर वाहन अधिनियम में बड़े बदलाव के बाद अगर नाबालिग ड्राइविंग करता पकड़ा गया तो 25 हजार का जुर्माना लगेगा। 

इतना ही नहीं नाबालिग के वाहन चलाने पर जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत मामला भी दर्ज होगा और वाहन का रजिस्ट्रेशन भी निरस्त कर दिया जाएगा।

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल के अनुसार अगर आपका बेटा नाबालिग है और ड्राइविंग करते पकड़ा गया तो इसका दोष सिर्फ नाबालिक पर ही नहीं जाएगा, बल्कि अभिभावकों पर भी जाएगा। नाबालिक पर तो जुर्माना लगेगा ही साथ में 25 हजार जुर्माने का प्रावधान अभिभावकों के लिए भी किया गया है।

स्पीड रेसिंग करने वालों के लिए भी नए मोटर वाहन अधिनियम में काफी सख्त नियम बनाए गए हैं। उसमें भी 500 से लेकर 5 हजार रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News