बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में ऑटो रिक्सा वालों की मनमानी, महज 500 मीटर की दूरी के लिए वसूल रहे 20 से 40 रुपये किराया

पटना में ऑटो रिक्सा वालों की मनमानी, महज 500 मीटर की दूरी के लिए वसूल रहे 20 से 40 रुपये किराया

Patna : परिवहन विभाग के नियमानुसार सवारी गाड़ी में यात्रियों की सुविधा के लिए रेट लिस्ट लगाना अनिवार्य है। लेकिन राजधानी पटना में चलने वाले लगभग 60 हजार ऑटो के साथ बस, ई-रिक्शा, मेटाडोर सहित अन्य सवारी गाड़ियों में कोई रेट लिस्ट नहीं लगा है।

सवारी गाड़ियों में रेट लिस्ट नहीं लगे होने का सीधा खमियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। आलम यह है कि ऑटो रिक्सा वाले यात्रियों से मनमाना किराया वसूल कर रहे है। 

पटना से हाजीपुर जंक्शन की दूरी 25 किलोमीटर और किराया 40 रुपए, जबकि करबिगहिया से मीठापुर बस स्टैंड की दूरी मात्र 500 मीटर है। इसके बाद भी ऑटोचालक पटना जंक्शन पर उतरने वाले यात्रियों से मीठापुर बस स्टॉपेज तक 20 से 35 रुपए तक किराया वसूल रहे हैं।
 किराए को लेकर अक्सर यात्री और ऑटोचालक के बीच विवाद होता रहता है। अक्सर ऑटोचालक किराए वसूलने के लिए यात्रियों से हाथापाई तक कर लेते हैं। त्योहारों और शादी-विवाह के सीजन में ऑटो रिक्स   वालों की मनमानी और भी बढ़ जाती है। 

मीठापुर बस स्टैंड के पास बाईपास से अनीसाबाद तक 12 रुपए किराया निर्धारित किया गया है, जबकि चालक 15 से 30 रुपए तक वसूलते हैं। वहीं पटना जंक्शन से मीठापुर बस स्टैंड की दूरी महज 500 मीटर है। किराया 10 रुपये निर्धारित है, लेकिन यात्रियों से 20 से 35 रुपये तक वसूल किये जाते है।
 सबसे अधिक परेशानी लोकल किराए को लेकर होती है। एक बार ऑटो में बैठकर उतरने के बाद ही 5 रुपए किराया वसूला जाता है, लेकिन कहां तक लोकल स्टॉपेज है, इसके बारे में कोई निर्धारण नहीं किया गया है।
 
 

Suggested News