अयोध्या मामला: मुस्लिम पक्षकार साबित नहीं कर पाए कि मस्जिद का निर्माण बाबर ने करवाया

अयोध्या मामला: मुस्लिम पक्षकार साबित नहीं कर पाए कि मस्जिद का निर्माण बाबर ने करवाया

NEW DELHI : अयोध्या मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच के समाने राम मंदिर पुनरोद्धार समिति के वकील पीएन मिश्रा ने 15 वें दिन अपनी दलील पेश की। पीएन मिश्रा ने कहा कि मुस्लिम पक्षकार हाईकोर्ट में यह साबित नहीं कर पाए थे कि मस्जिद का निर्माण बाबर ने करवाया। पी एन मिश्रा ने कहा कि हाई कोर्ट ने माना था और मुस्लिम पक्ष ने माना था ऐसा कोई सबूत नहीं कि मस्जिद बाबर ने बनवाया था।

पीएम मिश्रा ने कहा कि इस बारे में सबूत नही है कि 1528 में मस्जिद का निर्माण किया गया और न ही इस बात के सबूत है कि इसका निर्माण बाबर ने किया था। मिश्रा ने कहा कि यह तो स्पष्ट है कि मस्जिद को मंदिर के ऊपर बनाया गया था क्योंकि मंदिर के अवशेष उस जगह से मिले है, कुछ लोगो का मानना है कि मंदिर को गिरा कर मस्जिद बना जनकी कुछ लोगो का मानना है कि मंदिर को ध्वस्त कर के मस्जिद बनाई गई।

इससे पहले बुधवार को 14वें दिन की सुनवाई में राम जन्मभूमि पुनरुद्धार समिति ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि विवादित इमारत बनवाने वाला कौन था, इस पर संशय है। मीर बाकी नाम का कोई बाबर का कोई सेनापति ही नहीं था ही। 3 गुंबद वाली वो इमारत मस्ज़िद नहीं थी। मस्ज़िद में जिस तरह की चीज़ें आवश्यक होती हैं, वो उसमें मौजूद नहीं थी।


Find Us on Facebook

Trending News