अयोध्या विवाद : सुप्रीम कोर्ट आज कर सकता है सुनवाई

अयोध्या विवाद : सुप्रीम कोर्ट आज कर सकता है सुनवाई

NEWS4NATION DESK : रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर सकता है।  इस पूरे विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता के लिए एक पैनल का गठन किया गया था, जिसकी रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट विचार कर सकता है। 

बता दें कि पीठ ने 11 जुलाई को सुनवाई के दौरान मध्यस्थता पैनल की रिपोर्ट मांगी थी। सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा था कि अगर मध्यस्थता किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंचती है तो वह 25 जुलाई से इस मामले की रोज सुनवाई करेगा। 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस एफएमआई खलीफुल्ला के नेतृत्व में तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल का गठन किया था।11 जुलाई को हुई सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने अदालत से कहा कि इस मसले में मध्यस्थता काम नहीं कर रही है, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट को ही फैसला सुनाना चाहिए, हालांकि अदालत की ओर से कहा गया है कि हमने मध्यस्थता के लिए वक्त दिया है, उसकी रिपोर्ट में अभी वक्त है लेकिन साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता कमेटी से इस मसले पर रिपोर्ट भी मांग ली है। 

अयोध्या और बाबरी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद मध्यस्थता से सुलझाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए कोर्ट ने तीन सदस्यों की एक समिति गठित की और इसे कैमरे की निगरानी में की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित इस कमेटी में अध्यक्ष के रूप में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एफएमआई कलीफुल्ला के अलावा आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील श्रीराम पंचू शामिल हैं।

बता दें कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच इस मामले पर सुनवाई कर रही है। इस मसले में एक हिंदू याचिकाकर्ता ने मध्यस्थता प्रक्रिया को रोकने की मांग करते हुए कहा था कि इसका कोई परिणाम नहीं निकला है, उन्होंने इस मामले की फिर से सुनवाई करने की मांग की थी

 

 

 

Find Us on Facebook

Trending News