बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या नगर निगम की अनोखी पहल, ठण्ड से बचाने के लिए गायों को पहनाया जायेगा कोट

अयोध्या नगर निगम की अनोखी पहल, ठण्ड से बचाने के लिए गायों को पहनाया जायेगा कोट

NEWS4NATION DESK : उत्तर प्रदेश में गायों की सेवा के लिए नयी पहल की जा रही है. जाड़े के मौसम को देखते हुए भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में गायों को ठण्ड से बचाने के लिए उन्हें काउ-कोट पहनाने का फैसला किया गया है. बैंसिंह इलाके में स्थित अयोध्या के एकमात्र सरकारी गौशाला में रहनेवाली गायों से इसकी शुरुआत की जाएगी. 

इसे भी पढ़े : पश्चिम बंगाल उपचुनाव : बीजेपी प्रत्याशी पर हमला, वीडियो हुआ वायरल

यहाँ रहनेवाले 300 गायों के लिए काउ-कोट की व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही गौशाला में मोटे परदे भी लगाये जायेंगे. ताकि गायों को ठण्ड से बचाया जा सके. यहीं नहीं ठण्ड से बचाने के लिए गौशाला में अलाव का भी प्रबंध किया जा रहा है. अयोध्या नगर निगम की ओर से इसकी पूरी व्यवस्था की जा रही है. नगर निगम की ओर से कहा गया है की दो-तीन चरणों में यह व्यवस्था लागू होगी. 

इसे भी पढ़े : 18 साल के इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने स्कोटिश ओपन जीता, तीन महीने में लगातार चौथी जीत

इस सम्बन्ध में यह भी बताया जा रहा है की गायों के बछड़ों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जायेगा. जिसमें पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम और उसके ऊपर जुट लगा है. यह व्यवस्था इसलिए की जा रही है की यह बछड़ों को गड़े नहीं. इसके बाद फोम इसलिए क्योंकि गिले जगह पर बैठने से यह पानी तुरंत सोख लें और जुट इसलिए की यह बछड़ों को गर्माहट दे सके. नगर निगम की ओर से कहा गया है की इस कोट का सैम्पल तैयार कर लिया गया है. नवम्बर महीने के अंत तक इसकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी. 250 से लेकर 300 के बीच इसकी कीमत रखी गयी है. 

Suggested News