आयुष चिकित्सकों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब मिलेगा इतने रुपये मानदेय

आयुष चिकित्सकों को सरकार का बड़ा तोहफा, अब मिलेगा इतने रुपये मानदेय

Patna : राज्य सरकार ने आयुष चिकित्कों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने इनके मानदेय में बढ़ोतरी का एलान किया है। अब इन्हें 27 हजार की जगह अब 44 हजार रुपया प्रतिमाह मानदेय मिलेगा। 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार राज्य के सभी आयुष चिकित्सकों के मानदेय में बढ़ोतरी की गई है। 

मंगल पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री ने राज्य के आयुष चिकित्सकों को यह विश्वास दिलाया था कि उनका मानदेय बढ़ाया जाएगा। इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत   राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) तथा मुख्यधारा में कार्यरत आयुष के अंतर्गत क्रमशः 1637 एवं 1384 आयुष चिकित्सकों को इसका लाभ मिलेगा। 

उन्होंने बताया कि पूर्व से आरबीएस के चिकित्सकों को 27956 रूपये एवं मुख्य धारा में कार्यरत आयुष चिकित्सकों को 32089 रूपये प्रतिमाह प्राप्त होता था। अब सभी आयुष चिकित्सकों को 44 हजार प्रति माह की राशि दी जाएगी। सभी आयुष चिकित्सकों को इसका लाभ 7 दिसंबर 2018 की तिथि से मान्य होगा। 

वहीं 7 दिसंबर 2018 से 31 मार्च 2020 अवधि के लिए बकाया अंतर्वेतन की राशि 75 करोड़ 41 लाख रूपये विभिन्न जिलों को भुगतान करने हेतु राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आवंटित किया गया है। शीघ्र ही इस राशि का भुगतान सभी संबंधित आयुष चिकित्सकों के खाते में चली जाएगी। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष चिकित्सकों की चीर परीक्षित मांग पूरी हो गई है। साथ ही सभी आयुष चिकित्सकों को अप्रैल माह से 44 हजार रूपये नियमित मानदेय मिला करेगा। राज्य के विभिन्न जिलों में कार्यरत 3021 आयुष चिकित्सकों को इसका लाभ होगा।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News