बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आयुष मंत्रालय और आईसीएमआर ने बाबा रामदेव की दवा से पल्ला झाड़ा, पढ़िए पूरी खबर

आयुष मंत्रालय और आईसीएमआर ने बाबा रामदेव की दवा से पल्ला झाड़ा, पढ़िए पूरी खबर

NEWS4NATION DESK : चीन के बुहान शहर से निकलकर कोरोना ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है. हालाँकि इसका वैक्सीन बनाने के लिए कई देशों में रिसर्च किया जा रहा है. अभीतक किसी देश ने कोरोना का सटीक दवा बनाने का दावा नहीं किया है. इस बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने मंगलवार की कोरोना की दवा बनाने का दावा कर पूरी दुनिया को चौंका दिया है. 

योग गुरु रामदेव ने हरिद्वार में कोरोनिल दवा की लॉन्चिंग की. योग गुरु ने दावा करते हुए कहा कि हमने दो ट्रायल किया था. पहला- क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी, दूसरा- क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल. उन्होंने दावा किया है की पतंजलि में बनायीं गयी कोरोनिल नाम की दवाई से 100 फीसदी मरीज रिकवर हो गए हैं. उन्होंने कहा की कोरोनिल दवा का रिकवरी रेट सौ फीसदी है. जबकि इसका डेथ रेट शून्य फीसदी है. हालाँकि भारत सरकार के अंतर्गत आने वाला आयुष मंत्रालय योग गुरु के दावे से इत्तेफाक नहीं रखता.

पतंजलि की कोरोना से क्योर का दावा करने वाली दवा 'कोरोनिल' को लेकर आईसीएमआर (भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद) और आयुष मंत्रालय दोनों ने पल्ला झाड़ लिया है. आयुष मंत्रालय ने कहा है कि आईसीएमआर के अधिकारी ही इस बारे में सही जानकारी दे पाएंगे. जबकि आईसीएमआर के अधिकारियों के मुताबिक आयुर्वेदिक दवा से संबंधित सभी जिम्मेदारी आयुष मंत्रालय का है.

इस तरह दोनों ने योग गुरु बाबा रामदेव की दवा से पल्ला झाड लिया है. 


Suggested News