बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतीहारी डीएम एसपी ने बोट से किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण, फसल क्षति की सूची बनाने का दिया निर्देश

मोतीहारी डीएम एसपी ने बोट से किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण, फसल क्षति की सूची बनाने का दिया निर्देश

MOTIHARI : नेपाल में लगातार हो रही बारिश के कारण गंडक नदी में पानी बढ़ने से तटवर्ती दियारा क्षेत्र में बाढ़ आ गया है. बाढ़ आने से जिले के संग्रमपुर और अरेराज प्रखंड के दर्जनों गांवों में पानी प्रवेश करने से आमजन परेशान हो गए है. वही किसान हज़ारों एकड़ में लगे फसल डूब जाने से परेशान है. 

आज डीएम शीर्षत कपिल अशोक व एसपी नवीन चंद्र झा ने एनडीआरएफ बोट से बाढ़ प्रभावित गांव पुछरिया तिवारी टोला, मलाही टोला सहित गावो का निरीक्षण किया. वही निरीक्षण के उपरांत पदाधिकारियो को बाढ़ प्रभावित लोगों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया. इस मौके पर दियारा क्षेत्र में हुए फसल नुकसान का सूची बनाने का निर्देश बीडीओ,सीओ व कृषि सलाहकार को दिया गया. 

साथ ही आमलोगों से छोटे छोटे बच्चो को पानी में जाने से बचने का निर्देश दिया गया. गंडक नदी में लगातार जल स्तर में वृद्धि होने से संग्रामपुर व अरेराज प्रखंड के भवानीपुर ,पुछरिया,नवादा,इजारा,सरेया,पीपरा,नगदहा,चटिया बड़हरवा ,मंझरिया पंचायत के दर्जनो गांव में पानी प्रवेश कर जाने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. एसडीओ धीरेन्द्र कुमार मिश्र के निर्देश पर बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकलने के लिए एक दर्जन नाव लगाए गए है. वही भवानीपुर पंचायत मुखिया मुनानी शर्मा द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए निजी कोष से भोजन का व्यवस्था किया गया है. जिसमें सैंकड़ों लोग दोनो समय भोजन कर रहे है. वही सरेया पंचायत के मुखिया पति बाबर सिंह भी बाढ़ में घिरे लोगो के मदद में दिनभर लगे रहे. 

गंडक नदी में बाढ़ में बहकर आए आधा दर्जन हिरन को सरेया व पीपरा पंचायत में पकड़कर ग्रामीणों द्वारा मुखिया पति बाबर सिंह के माध्यम से वन विभाग के सुपुर्द किया गया. बताया जा रहा है की गंडक दियारा के निचले भाग में बसे सैकड़ो परिवार चंपारण तटबंध पर पशुओ के साथ शरण लिए हुए है. 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Suggested News