बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाबा रामदेव के अभियान से प्रेरित होकर युवक ने किया कुछ ऐसा की सबने की उसकी जमकर सराहना, पढ़िए पूरी खबर

बाबा रामदेव के अभियान से प्रेरित होकर युवक ने किया कुछ ऐसा की सबने की उसकी जमकर सराहना, पढ़िए पूरी खबर

KATIHAR : बिहार सरकार की ओर से सूबे में दहेज़मुक्त समाज की स्थापना के लिए प्रयास किया जा रहा है. इसपर पूरी तरह रोक लगा दिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लोगों से अपील किया था की दहेज़ वाली शादियों में शिरकत न करें. इसके लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मानव-श्रृंखला का निर्माण किया गया था.

इसे भी पढ़े : अयोध्या नगर निगम की अनोखी पहल, ठण्ड से बचाने के लिए गायों को पहनाया जायेगा कोट

 उधर योग गुरु बाबा रामदेव की ओर भी दहेज़ मुक्त समाज के लिए जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है. उनके अभियान से प्रेरित होकर झारखण्ड के गोड्डा के रहनेवाले सचिन ने सगुन के रूप में मात्र एक सिक्का और नारियल लेकर कटिहार की निशा से शादी रचा ली. सचिन ने बताया की बाबा रामदेव ने स्वदेशी का नारा दिया था. इसके लिए पतंजलि के उत्पाद घर-घर तक पहुँचाया जा रहा है. उनके स्वदेशी के नारा से अभिभूत होकर उन्होंने पतंजलि में नौकरी कर ली. इस कंपनी में नौकरी के दौरान ही वे कई बार दहेज़ के खिलाफ जन जागरण अभियान का हिस्सा बने. 

इसे भी पढ़े : पश्चिम बंगाल उपचुनाव : बीजेपी प्रत्याशी पर हमला, वीडियो हुआ वायरल

इस अभियान से प्रेरित होकर उन्होंने दहेज़ नहीं लेने का फैसला किया. दहेज़ नहीं देने के शर्त पर निशा से उनकी शादी हुई. जिसमें दोनों के परिजन शामिल हुए. वहीँ बिहार सरकार के पूर्व मंत्री हिमराज सिंह भी इस दहेज़मुक्त शादी का हिस्सा बने और वर-वधू को आशीर्वाद दिया.  साथ ही इसे अनोखी शादी बताते हुए आमलोगों से भी दहेज़ से दूर रहने की अपील की. 

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Suggested News