बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुश्किल में बाबा रामदेव, उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग ने कहा-‘कोरोनिल’ दवा नहीं इम्युनिटी बूस्टर,

मुश्किल में बाबा रामदेव, उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग ने कहा-‘कोरोनिल’ दवा नहीं इम्युनिटी बूस्टर,

DESK: कोरोनिल दवा के एलान के बाद से ही बाबा रामदेव सुर्खियों में बने हुए हैं. अब उनकी परेशानी और बढ़ सकती है. इस मामले में उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग ने नोटिस जारी कर दिया है और कहा कि  ‘कोरोनिल’ दवा नहीं इम्युनिटी बूस्टर है.


दरअसल उत्तराखंड के आयुर्वेद विभाग के लाइसेंस आफिसर का कहना है कि कोरोनिल जिसे रामदेव बाब की तरफ से कोरोना का दवाई बताया जा रहा है, वो कोई दवा नहीं है बल्कि वह सिर्फ इम्युनिटी बूस्टर है. उन्होंने बताया कि हमने पंतजलि के आवेदन के अनुसार उसे लाइसेंस जारी किया है. उन्होंने कोरोना वायरस का जिक्र नहीं किया था. हमने उन्हें सिर्फ इम्युनिटी बूस्टर, कफ और बुखार के लिए लाइसेंस दिया है. हमने उन्हें नोटिस जारी किया है और पूछा है कि उन्होंने कोविड 19 के लिए किट बनाने की अनुमति उन्हें कैसे मिली.

गौरतलब है कि कल पंतजलि की ओर से कोरोना की दवा कोरोनिल लॉंन्च की गयी थी, जिसपर बाद में आयुष मंत्रालय ने आपत्ति जतायी थी और इसके प्रचार-प्रसार रोक लगा दी थी. साथ ही मंत्रालय ने उत्तराखंड सरकार के लाइसेंस प्राधिकार को लाइसेंस की प्रति और आयुर्वेदिक दवा की उत्पाद मंजूरी ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा था. योग गुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने कोविड-19 के इलाज में शत-प्रतिशत कारगर होने का दावा करते हुए मंगलवार को बाजार में एक औषधि उतारी.

वहीं, इसके कुछ ही घंटे बाद आयुष मंत्रालय ने उसे इस औषधि में मौजूद विभिन्न जड़ी -बूटियों की मात्रा और यह औषधि पेश करने से पहले किये गये अनुसंधान का ब्योरा यथाशीघ्र उपलब्ध कराने को कहा.साथ ही, मंत्रालय ने विषय की जांच-पड़ताल होने तक कंपनी को इस उत्पाद का प्रचार भी बंद करने का आदेश दिया है. इन सब को देख कर ऐसा ही लग रहा कि बाबा रामदेव की मुश्किले बढ़ सकती है.

Suggested News