बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता में गठित कमिटी करे लोहरदगा दंगा की जांच, बाबूलाल मरांडी ने की मांग

उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता में गठित कमिटी करे लोहरदगा दंगा की जांच, बाबूलाल मरांडी ने की मांग

RANCHI : राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में आज पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल लोहरदगा पहुंचा. इस मौके पर प्रतिनिधिमंडल ने विगत दिनों लोहरदगा में हुए दंगा पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की. साथ ही दंगा में मरने वाले नीरज राम प्रजापति के घर जाकर परिजनों को दुःख की घड़ी में सांत्वना दिया. 

प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप वर्मा, महामंत्री एवं सांसद सुनील सिंह, पूर्व मंत्री एवं सांसद सुदर्शन भगत, एस टी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ अरुण उरांव, पूर्व विधायक सुखदेव भगत, गंगोत्री कुजूर शामिल थे. 

मीडिया से बात करते हुए मरांडी ने कहा कि सीएए के समर्थन जुलूस पर हुए पथराव, आगजनी, बड़े पैमाने पर हुए तोड़ फोड़ एवं लूट की घटना एक सुनियोजित षड्यंत्र के तहत कराई गई है. जिसमे प्रशासनिक संलिप्तता है. उन्होंने कहा कि प्रशासन के लिखित इजाजत के बाद शहर में जुलूस निकाला गया था. इसके बावजूद प्रशासन ने सतर्कता नही बरती. सरकार का खुफिया तंत्र विफल रहा. समर्थन जुलूस पूरी तरह शांतिपूर्ण था. फिर भी हजारों की भीड़ पर पथराव हुआ. सैकड़ो वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. घरों में आग लगाए गए. करोड़ों की संपत्ति लूट ली गई. 

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी घटना को सरकार के मंत्री छोटी घटना बताकर इस पर पर्दा डाल रहे हैं. जबकि स्थिति यह है कि लोहरदगा में लंबे समय तक कर्फ्यू लगा रहा. आज भी कई लोग दहशत में है तथा घर से बाहर यत्र तत्र रहने को विवश हैं. मरांडी ने कहा कि सरकार ने आज तक पीड़ितों की सुध नही ली. मृतक के परिजन से मुलाकात नही की. उन्होंने कहा कि दोषी आज खुलेआम घूम रहे है. प्रशासन द्वारा पीड़ितों के शिकायत पर एफ आई आर तक दर्ज नही किये जा रहे हैं. 

मरांडी ने कहा कि इस घटना की न्यायिक जांच उच्च न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश अध्यक्षता में गठित कमिटी से कराई जाये. घटना के जिम्मेवार प्रशासनिक अधिकारियों को भी दंडित किया जाय. दोषियों की गिरफ्तारी  हो तथा पीड़ित परिवार की नष्ट संपत्ति का शीघ्र मुआवजा मिले. मृतक नीरज राम प्रजापति के परिजन को भी मुआवजा मिले. 

रांची से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News