बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बच्चों ने पेड़ को बांधी 30 फीट लंबी राखी, लिया ये संकल्प

बच्चों ने पेड़ को बांधी 30 फीट लंबी राखी, लिया ये संकल्प

Desk: रक्षा बंधन बहन भाई का त्योहार है और बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपनी बहन को रक्षा करने का वचन देता है, लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल में रक्षा बंधन पर अनोखा नजारा देखने को मिलता है. यहां पर पेड़ों को राखी बांधकर उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया जाता है.

पर्यावरण को बचाने के लिए हर साल गांव में पेड़ों को राखियां बांधकर इनकी सुरक्षा का संकल्प लेते हैं. पहली बार आदिवासी क्षेत्रों के बच्चों ने पांच दिन में 30 फीट की राखी बनाकर पेड़ों को बांधी. सिमोरी गांव पेड़ों को राखी बांधने का कार्यक्रम 1998 से चला आ रहा है.

शिक्षिका ममता गोहर ने बताया कि राखी में हस्तकला का प्रयोग कर इसे आकर्षक बनाया गया है. उन्होंने बताया राखी को यूं तो भाई- बहन के अटूट प्रेम के बंधन के रूप में जाना जाता है पर पेड़ पौधों की सुरक्षा का भी हमारा दायित्व है. इसलिए बच्चों ने पेड़-पौधों को अपना भाई मानकर राखी बांधी है.

गांव की शांति धुर्वे, शिवा बेले, प्रीति वरकड़े, तृतीय सलोनी वरकड़े को राखी बनाने के लिए शिक्षकों ने प्रशिक्षण दिया.  बच्चों ने बताया पर्यावरण हम सबके लिए जरूरी है. हमें भी आसपास के क्षेत्रों को हरा-भरा बनाना होगा. इसलिए हमने पेड़-पौधों को अपना भाई मानकर राखी बांधी है

Suggested News