बड़हिया में बनेगा नया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, दो लाख की आबादी को मिलेगी सुविधा

बड़हिया में बनेगा नया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, दो लाख की आबादी को मिलेगी सुविधा

LAKHISARAI : बिहार विधानसभा अध्यक्ष सह स्थानीय विधायक विजय कुमार सिन्हा की विशेष पहल पर बडहिया स्थित रेफरल अस्पताल के जर्जर भवन के स्थान पर नये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कराने का आदेश स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दे दिया है। इसका निर्माण इसी वित्तीय वर्ष में करा दिया जायेगा । सिन्हा ने कहा कि बड़हिया स्थित रेफरल अस्पताल पर बड़हिया प्रखंड की आबादी के साथ-साथ लगभग दो लाख की आबादी  ईलाज के लिए निर्भर है। यहां का भवन अत्यंत जर्जर है और स्वास्थ्य सुविधाओं का भी घोर अभाव है जिसके कारण लोगों को बेहतर ईलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है। इस अस्पताल परिसर में भूमि की उपलब्धता बहुत है । ऐसे में नये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण हो जाने से एक बहुत बड़ी आबादी को इसका सीधा फायदा मिलेगा और उन्हें ईलाज के लिए कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । 

सिन्हा ने यह भी बताया कि लखीसराय सदर अस्पताल में ईलाज के लिए भर्ती मरीजों की असुविधा को देखते हुए उनकी पहल पर सदर अस्पताल परिसर में जल्दी ही ऑक्सीजन प्लांट लगाये जाने की भी शुरूआत होगी। ऑक्सीजन प्लांट के लिए सर्वेक्षण का कार्य भी विभाग के द्वारा हाल ही में  कराया जा चुका है । कोरोना संक्रमण के इस दौर में लखीसराय जिला में स्वास्थ्य संबंधी आधारभूत संरचनाओं के विकास के लिए सिन्हा ने स्वास्थ्य मंत्री से वार्ता की, जिस दौरान मंत्री द्वारा सिन्हा को यह सकारात्मक आश्वासन दिया गया है। 

सिन्हा ने बताया कि जरूरत पड़ने पर वह इस अस्पताल को और जनोपयोगी बनाने के लिए अपने विधायक निधि कोष से भी राशि खर्च करेंगे । उन्होंने कहा कि उनके लिए जनता जनार्दन है। जब जनता ने आशीर्वाद दिया है, तो उनकी सेवा ही मेरा संकल्प है । साथ ही बताया कि स्वास्थ्य मंत्री से लखीसराय जिला अस्पताल में जेनरेटर, दवा दुकान और एम्बुलेंस सेवा सहित लखीसराय जिले के सभी प्रखंडों में अवस्थित सरकारी अस्पतालों की बेहतरी के लिए चर्चा हुई। जिस पर स्वास्थ्य मंत्री का रूख काफी सहयोगात्मक रहा । सिन्हा ने लखीसराय के निवासियों की तरफ से स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय को उनके इन उदारतापूर्ण निर्णयों  के लिए हार्दिक बधाई दी ।

लखीसराय से कमलेश की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News