बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी : बाढ़ पूर्व तैयारी का डीएम ने किया समीक्षा बैठक, पदाधिकारियो को दिए कई निर्देश

मोतिहारी : बाढ़ पूर्व तैयारी का डीएम ने किया समीक्षा बैठक, पदाधिकारियो को दिए कई निर्देश

MOTIHARI : लगातार हो रही बारिश और गंडक नदी में बढ़ रहे जलस्तर व बाल्मीकिनगर बराज से छोड़े जा रहे पानी को लेकर मोतिहारी डीएम ने गंडक क्षेत्र के संग्रामपुर डाक बंगला में अरेराज, संग्रामपुर व केसरिया प्रखंड के जनप्रतिनिधियों ,पदाधिकारियो व आपदा प्रबंधन के साथ समीक्षा बैठक कर सुझाव लिया गया । वही पदाधिकारियो को कई निर्देश दिया गया। वही गंडक नदी के बांध के अंदर रह रहे लोगो को माइकिंग कर उच्चे स्थान पर शरण लेने की अपील अरेराज, संग्रामपुर व केसरिया अंचल प्रशासन द्वारा किया गया। डीएम ने जनप्रतिनिधियों से आपदा की स्थिति में सुझाव देने व सहयोग करने की अपील की।

संग्रामपुर प्रखण्ड के मंगलापुर डाक बंगला में बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा  डीएम शिर्षित कपिल अशोक  ने अरेराज ,संग्रामपुर व केसरिया प्रखण्ड के जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों के साथ बैठक कर किया ।  बैठक के दौरान बारी बारी से सभी जनप्रतिनिधियों से बाढ़ व उससे उतपन्न समस्या की जानकारी लेते हुए एडीएम आपदा अनिल कुमार व बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल मोतिहारी के कार्यपालक अभियंता दीपक कुमार को निर्देश दिया कि समस्याओं का समाधान त्वरित होना चाहिए। अरेराज जिप सदस्य शैलेन्द्र उर्फ पप्पू मिश्र ने नवादा चौबे टोला से सरैया शनिचरी स्थान तक व नगदहा  मिश्रवलिया माई स्थान से मलाही तक बांध पर कड़ी नजर रखने व बाढ़ से पूर्व मरमती कार्य पूरा करने नही तो समस्या उत्पन्न होने की बात कही गई। वही दक्षिणी भवानीपुर पंचायत के मुखिया राय सुबोध कुमार उर्फ मुनानी शर्मा व उतरी भवानीपुर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि रणधीर उर्फ नन्हे सिंह ने डीएम को बताया कि पिछले वर्ष भवानीपुर में  बांध टूटने से सिसवन टोला में 200 से 250 फिट सड़क टूटकर गड्ढा  हो गया है. कई बार पदाधिकारियों के संज्ञान में भी दिया गया. लेकिन मरम्मत नही हो सका. बाढ़ के समय किसानों का फसल क्षति हुआ था. जिसका भुगतान किसानों को आधा अधूरा हो पाया है. बचे सभी किसानों को जल्द भुगतान की मांग की गई. वही केसरिया प्रखण्ड के ढेकहा पंचायत के मुखिया अजित कुमार ने कहा की शनिचरी ढाला से ढेकहा गांव का सम्पर्क भंग होने की स्थिति में पहुँच चुका है. समाज सेवी अरुण तिवारी ने पिछले बाढ़ के समय चलाये गये निजी नाव व जरनेटर का बकाया भुगतान का मुदद्दा उठाते हुए जल्द से जल्द भुगतान की मांग की. वही बांध की मरम्मती कार्य मे लापरवाही का आरोप लगाया. 

बाढ़ पूर्व समीक्षा में जनप्रतिनिधियों द्वारा पिछले वर्ष गंडक नदी की बाढ़ टूटने के समय मे व्यवसायियों द्वारा दी गई सामग्री का अबतक पूरा भुगतान नही होने ,किसानों के आधा अधूरा भुगतान होने ,बाढ़ से गंडक दीयरा में सब्जी की खेती किये किसानों का तरबूज सहित सब्जी की फसल नुकसान की क्षतिपूर्ति देने,गंडक नदी की बाध के रेन कट का रिपेयरिंग कराने का मुद्दा उठाया गया. जिसपर डीएम ने आपदा पदाधिकारी को बकाया किसानों व व्यवसायियों का भुगतान त्वरित करने का निर्देश दिया. वही तरबूज व सब्जी किसानों की क्षति पूर्ति के आकलन करने का निर्देश भी पदाधिकारी को दिया. वही गंडक नदी के तटबंध के रैन कट को समय पूर्व दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया. बैठक में अरेराज  एसडीएम संजीव कुमार, सीओ सुरेश पासवान , सहायक अभियंता सतीश कुमार,जेई संजीव कुमार ,पीजीआरो लखिन्द्र पासवान, मुखिया सुदिष्ट प्रसाद, पैक्स अध्यक्ष सह कांग्रेस प्रखण्ड अध्यक्ष दिग्विजय सिंह, काली मिश्र, प्रमुख प्रतिनिधि सोमेश्वर नाथ ऊर्फ बीनू तिवारी, मुखिया शम्भू प्रसाद आदि मौजूद थे. 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News