बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोधगया में दलाई लामा की टीचिंग सुनने आई न्यूयार्क की महिला के बैग की हुई चोरी, पीड़िता ने थाने में दर्ज कराई शिकायत

बोधगया में दलाई लामा की टीचिंग सुनने आई न्यूयार्क की महिला के बैग की हुई चोरी, पीड़िता ने थाने में दर्ज कराई शिकायत

GAYA : इन दिनों बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के अनुयाई भारी संख्या में बोधगया आए हुए है। पूज्य दलाई लामा की टीचिंग को सुनने के लिए देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है। महाबोधी मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था भी पूरी तरह की चाक चौबंद की गई है। लेकिन स्टाफ की लापरवाही बड़े बड़े घटना को अंजाम दे रही है।

न्यूयार्क की एक महिला श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध के प्रतिमा का दर्शन करने जा रही थी। इसी क्रम में महिला ने लाइगेज स्कैनर मशीन में अपना बैग रखा। लेकिन उसे उसका बैग वापस नहीं मिला। न्यूयॉर्क की उस महिला श्रद्धालु का बैग चोरी हो गया। बैग में एक हजार डॉलर व 30 हजार रुपया भारतीय मुद्रा था। साथ ही दो महंगे माला भी था। मामला रविवार की शाम की है। महाबोधि मंदिर में लगे पहले चेकिंग पॉइंट पर लगेज स्कैनर पर जांच के दौरान बैग चोरी हुई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चेकिंग पॉइंट से महिला श्रद्धालु का बैग चोरी होना वहां तैनात पुलिसकर्मियों के सक्रियता पर सवाल है। 

घटना के बाद तिब्बतियन यूथ कांग्रेस के वालंटियर की मदद से पीड़िता पल्जम लामा बोधगया थाना पहुंची और मामले की  लिखित शिकायत की। पीड़िता ने बताया कि हम महाबोधि मंदिर में पूजा व दर्शन के लिए जा रहे थे। तभी फर्स्ट चेकिंग पॉइंट पर जांच के लिए हम अपने बैग को स्कैनर में डालें और अपनी जांच कराकर स्कैनर पर पहुंचे तो मेरा बैग वहां से गायब था। इसके बाद हमने तुरंत वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को मामले की जानकारी दी। लेकिन वहां भीड़ के कारण हमें विशेष मदद नहीं मिली। तब हम तिब्बतियन यूथ कांग्रेस के काउंटर पर पहुंचकर मदद मांगी। 

वालंटियर ने पुलिस अधिकारी व बीटीएमसी कार्यालय से संपर्क कर सीसीटीवी फुटेज की जांच की। जिसमें दिखा कि एक ब्लैक फेस मास्क लगायी महिला चेकिंग पॉइंट हमारे पार होने के कुछ ही सेकंड के अंदर पार करती है और बैग उठा लेती है। वह कौन महिला है यह पता नहीं चल रहा है। हमारे बैग में डॉलर और भारतीय मुद्रा मिलाकर करीब एक लाख रुपया नगद तथा कुछ अन्य सामान था। मामले में बोधगया थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया कि आवेदन के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल बोधगया थाना की पुलिस सीसीटीवी फुटेज चेक कर रही है। साथ ही हुलिया के आधार पर उस महिला की पहचान के लिए पुलिस मौजूद है।

गया से संतोष की रिपोर्ट

Suggested News