बाहुबली विधायक अनंत सिंह का ऑडियो नमूना का रिपोर्ट आने में लगेगा वक्त...जानिए जांच प्रक्रिया क्या है...

बाहुबली विधायक अनंत सिंह का ऑडियो नमूना का रिपोर्ट आने में लगेगा वक्त...जानिए जांच प्रक्रिया क्या है...

पटनाः बाहुबली विधायक अनंत सिंह के वॉयस ऑडियो की जांच रिपोर्ट आनें में अभी वक्त लगेगा।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने में करीब 15 दिन का समय लग सकता है।उन्होंने बताया कि पूरी जांच प्रक्रिया सात स्टेप से होकर गुजरती है तब जाकर फाईनल रिपोर्ट तैयार होता है।

उन्होंने बताया कि वॉयस सैंपल लेने के बाद सैंपल की कोडिंग,फ़ोल्डर,ताला और चेन लगा कर एफएसएल के जांच अधिकारी कोर्ट को सौंपते हैं।साथ ही जांच के दौरान मौजूद वैज्ञानिक ही कोर्ट के समक्ष उसे प्रस्तुत कर गवाही देतें हैं।जांच रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में कोर्ट में जाता है।इसमें विभाग के वरीय अधिकारियों को भी इसकी जानकारी नहीं होती है।

बिहार के पूर्व डीजीपी अभ्यानंद ने बताया कि जब किसी व्यक्ति का वॉयस ऑडियो का नमूना लिया जाता है तो वहां पर जिसका ऑडियो लिया जाता है उसके अलावे उसके पक्ष का एक अन्य आदमी, एक मजिस्ट्रेट,केस का आईओ और एक वैज्ञानिक मौजूद होते हैं।

इसके अलावे उस जगह पर दूसरा कोई नहीं होता।जिस जगह पर सैंपल लिया जाता है वहां पर दूसरी मशीन नहीं होती कि वहां पर पहले वालाा ऑडियो चलते रहे ताकि उसका मिलान हो सके।..उस जगह पर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं होती। फिर सैंपल लेकर मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में उसे सीलबंद किया जाता है ।इसके बाद कोर्ट में प्रस्तुत किया जाता है।फिर कोर्ट से अनुमति लेकर उसे जांच के लिए एफएसएल को भेजा जाता है।

आपको बता दें कि बिहार में अभ्यानंद के डीजीपी रहने के दौरान हीं वैज्ञानिक अनुसंधान को लेकर बड़े कदम उठाए गए थे।तभी से बिहार पुलिस वैज्ञानिक तरीके से अनुसंधान पर काम शुरू की है।

Find Us on Facebook

Trending News