पटना में बाकरगंज नाले पर बनेगा वेडिंग जोन, मई में जारी होगी निविदा

पटना में बाकरगंज नाले पर बनेगा वेडिंग जोन, मई में जारी होगी निविदा

PATNA : पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर ने पटना स्मार्ट सिटी की योजनाओं की शनिवार को विभागीय सभाकक्ष में गहन समीक्षा बैठक की। उन्होंने पटना स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को विकास की सभी योजनाओं के क्रियान्वयण में अविलंब तेजी लाने के निदेश देते हुए कहा कि इस महीने में पूर्व से स्वीकृत सभी योजनाओं की निविदा इस माह के अंत तक हर हाल में जारी कर लें. ताकि स्मार्ट सिटी के कार्य में और तेजी आए। समीक्षा बैठक में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा ने स्मार्ट सिटी की सभी योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए दी। 

अदालतगंज तालाब का मई में कार्य पूर्ण करने के निदेश 

समीक्षा बैठक में जानकारी दी गयी कि अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो चुका है। वहां फव्वारा और लेजर शो लगाने का काम चल रहा है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड आॅफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर ने अधिकारियों को निदेश देते हुए कहा कि फव्वारा-लेजर शो-बोट और चिल्ड्रेन पार्क के साथ अदालतगंज तालाब का मई में कार्य पूर्ण करें।  इसके साथ ही उन्होंने इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की निविदा चार दिनों में जारी करने के निदेश दिए। आमलोगों को एक ही छत के नीचे जनसुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए पटना में भी जनसेवा केंद्र तैयार हो चुके हैं।आनंद किशोर ने जून माह में तैयार सभी 9 जनसेवा केंद्रों को चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में 10 स्थानों पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट स्टैंड बनाने का काम तीन माह में पूरा करने का निदेश दिया। 

गांधी मैदान इलाके के सौंदर्यीकरण योजना को मूर्त रूप दें

आनंद किशोर ने अधिकारियों को निदेश देते हुए कहा कि गांधी मैदान इलाके के सौंदर्यीकरण योजना को अविलंब मूर्त रूप दें। इसके तहत उन्होंने श्री कृष्ण मेमोरियल हाॅल की फेस लिफ्टिंग और गांधी मैदान में प्रवेश द्वार की निविदा तीन कार्यदिवसों में जारी करने के निदेश दिए। उन्होंने गांधी मैदान के पास हैप्पी स्ट्रीट की निविदा चार दिनों में जारी करने के निदेश देते हुए कहा कि हैप्पी स्ट्रीट शहरवासियों को सुकून उपलब्ध कराए, इस दिशा में काम करें। उन्होंने फसाड लाइटिंग का अगले सप्ताह में प्रशासनिक स्वीकृति के बाद टेंडर जारी करने के निदेश दिए। शहर में 5800 वर्ग फीट एरिया में थ्री डी वाॅल पेंटिंग होगी, इसकी निविदा भी उन्होंने एक सप्ताह में जारी करने के निदेश दिए। आनंद किशोर ने निदेश देते हुए कहा कि शहर में लगने वाले सभी ई- ट्वायलेट्स एलइडी से लैस होंगे, इसी सप्ताह निविदा जारी होगी। इसमें जो विज्ञापन प्रसारित होंगे, उससे होने वाली आय नगर निगम को दी जाएगी। अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में बताया कि मौर्यालोक के सामने और टमटम पड़ाव गांधी मैदान के पास आइओटी बेस्ड पार्किंग का प्रस्ताव तैयार है। आनंद किशोर ने मई के पहले सप्ताह में पार्किंग की निविदा जारी करने के निदेश दिए। 

बाकरगंज नाले पर वेंडिंग जोन, मीठापुर तालाब बनेगा शहर का अगला आकर्षण

समीक्षा बैठक में आनंद किशोर ने पदाधिकारियों को बाकरगंज नाला के डेवलपमेंट में वेंडिंग जोन बनाने के भी निदेश दिए। उन्होंने कहा कि मई के पहले सप्ताह में इसकी निविदा जारी कर दें। इसके साथ ही मीठापुर तालाब को शहर का अगला आकर्षण बनाने के लिए उन्होंने तालाब को अत्याधुनिक आकर्षक स्थल के रूप में तैयार करने का प्रस्ताव एक सप्ताह में बनाने का निदेश दिया तथा अगले शनिवार 17 तारीख को इसका प्रेजेंटेशन दिखाने का निदेश दिया।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News