बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आसमान से बरस रहे आग के गोले, गर्मी दिखाने लगी प्रचंड तेवर, जानिए 3 अप्रैल को कैसा रहेगा सूबे का मौसम

आसमान से बरस रहे आग के गोले, गर्मी दिखाने लगी प्रचंड तेवर, जानिए 3 अप्रैल को कैसा रहेगा सूबे का मौसम

पटना: बिहार में तापमान का पारा चढ़ने लगा है.  अप्रैल में हीं 40 डिग्री सेल्सियस तक टेम्परेचर पहुंच चुका है. दिन में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है. गर्मी को लेकर  मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दे दी गई है.विभाग के अनुसार 5 अप्रैल से बिहार के अधिकांश जिलों के तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी से लोगों परेशान हो सकते हैं. सबसे अधिक गर्मी कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, पटना, वैशाली, सारण और सीवान के लोगों को झेलनी पड़ सकती है. मौसम विभाग की चेतावनी से  पड़ने वाली गर्मी का डर सताने लगा है.भारतीय मौसम केंद्र के अनुसार बिहार कुछ हिस्सों में गर्मी के दिनों में अभी से हीं लू का अहसास होने लगेगा.

बिहार में अप्रैल के शुरुआत में हीं वैशाली में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है. 31 मार्च को वैशाली में पारा 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा . इसी के साथ राज्य में उच्चतम तापमान सामान्य से अधिक है. आज यानी  बुधवार को राज्य का मौसम सामान्य रहेगा.  गुरुवार को भी तापमान में विशेष बढ़ोतरी नहीं होगी. मौसम विभाग के अनुसार तापमान का पारा 40 डिग्री से नीचे रहेगा. 

वह सूबे में पछुआ हवा चलने के कारण बुधवार और गुरुवार को गर्मी का कम हो सकता है. बिहार के न्यूनतम तापमान में अगले 5 अप्रैल तक कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है.वहीं बात करें बीते मंगलवार की तो बिहार के तापमान में सोमवार की अपेक्षा हल्की कमी दर्ज की गई. सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा. 

हैरान करने वाला तथ्य ये है कि कि अप्रैल  ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, इससे भी हैरान करने वाली बात है कि  इस साल अप्रैल के महीने में ही न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी  रिकॉर्ड तोड़ता हुआ दिख रहा है.

Suggested News