बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बालू खनन में मलाई: अवैध धंधे में 'सफेदपोशों' का है खुला संरक्षण, सरकार की है टेढ़ी नजर,

बालू खनन में मलाई: अवैध धंधे में 'सफेदपोशों' का है खुला संरक्षण, सरकार की है टेढ़ी नजर,

PATNA : बिहार में अवैध बालू खनन में अधिकारी और सफेदपोश मालामाल हो रहे हैं। खासकर सोन नदी गुजरने वाले जिले के सफेदपोश व पटना के कई सफेदपोश बालू के अवैध धंधे में लगे हैं। सफेदपोश व अधिकारियों की मिलीभगत से बालू का अवैध खनन और परिवहन हो रहा है। हालांकि जांच में अधिकारियों  की मिलीभगत की पूरी पोलपट्टी खुल गयी है। हाल के दिनों में 41 अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है। 2 जिलों के SP, 4 DSP, एक SDO 2 जिलों के डीटीओ,18 दरोगा और इंस्पेक्टर,5 CO व  अन्य अफसरों पर कार्रवाई हुई है। अवैध बालू खनन में दोनों हाथ से मलाई खाने में खनन विभाग के अधिकारी और कर्मी शामिल हैं। अवैध खनन में खनन विभाग के एक दर्जन से ज्यादा अधिकारी लिप्त और ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए विभागीय स्तर पर जांच भी शुरू हो गयी है। इन सभी पर अब खनन विभाग बड़ी करवाई की तैयारी में है। खनन मंत्री जनक राम ने कहा कि ऐसे सभी अधिकारियों की पहचान कर ली की गई है। अब कार्रवाई की बारी है। अवैध खनन रोकने के लिए अब सरकार की नजर वैसे सफेदपोशों पर है जिनके नीचे यह धंधा फल- फूल रहा है। अवैध बालू का खनन में उन सभी सफेदपोशों के खिलाफ सबूत इक्कठे कर करवाई की तैयारी चल रही है । 

खनन मंत्री जनक राम का कहना है कि खनन का लाइसेंस देने के तरीके में बदलाव किया जा रहा है। बालू की बढ़ती कीमतों से हम भी बहुत चिंतित हैं। बालू खनन के अवैध खनन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई के रूप में छापेमारी की जाती है, पकड़ा जाता है। अवैध खनन करनेवालों को जेल भेजा रहा है, इसके बावजूद अवैध खनन हो रहा है। बिहार कैबिनेट से पारित किया गया की अवैध खनन करनेवालों की संपत्ति जब्त होगी। जो वाहन पकड़ा जायेगा, उस पर 25 गुना ज्यादा फाइन लगाया जा रहा है। सरकार की प्राथमिकता है कि बालू  सबको मुहैय्या कराया जाये।

मंत्री जनक राम ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर बड़ी कार्रवाई हो रही है। जब कार्रवाई हो रही है, तो हड़कंप मचा हुआ है। विभाग कोई भी हो, अधिकारी कोई है, अगर पकड़ा जायेगा, तो बचेगा नहीं।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Suggested News