बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालंदा में 172 चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के नियोजन पर लगी रोक, जानिए वजह

नालंदा में 172 चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के नियोजन पर लगी रोक, जानिए वजह

NALANDA : जिले में शिक्षक बनने की सपना देख रहे नियोजित अभ्यर्थियों को बड़ा झटका शिक्षा विभाग की ओर से लगा है। नालंदा में आगामी 23 फरवरी को जिले के 172 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नहीं मिलेगा। दरअसल इन 172 अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट में गड़बड़ी पाई गई है। 

जानिए क्या है मामला

दरअसल नालंदा जिले में शिक्षक नियोजन में  प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चक्र के उपरांत चयनित अभ्यर्थियों को 23 फरवरी को नियुक्ति पत्र वितरण किया जाना है। लेकिन इन अभ्यर्थियों के कागजात की जब जांच की गई तो उसमें बड़ा खुलासा हुआ है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी का क्या है कहना

नालंदा के जिला शिक्षा पदाधिकारी के मुताबिक जिले में शिक्षक नियोजन के लिए जितने अभ्यर्थियों का चयन हुआ था। उन अभ्यर्थियों का मैट्रिक,इंटर, स्नातक या ट्रेनिंग सर्टिफिकेट के साथ BTET/CTET का सत्यापन किया गया तो उसमें बड़ी गड़बड़ी सामने आई। विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए सीडी या वेबसाइट या पत्र से मिलान किया गया तो उनमें 150 ऐसे अभ्यर्थी ऐसे निकले। जिनका प्रमाण पत्र या तो गलत है या संदेह के घेरे में है। साथ ही 22 ऐसे अभ्यर्थी हैं जिनके खिलाफ तृतीय चक्र के नियोजन के क्रम में विभाग को शिकायत मिली है। उनकी जांच की जा रही है। ऐसे सभी डेढ़ सौ चयनित अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र देने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही तृतीय चक्र में 22 अन्य अभ्यर्थियों के खिलाफ मिली शिकायत की जांच चल रही है। 22 अन्य अभ्यर्थियों को भी 23 फरवरी के दिन नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाएगा।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News