बैंक ऑफ बड़ौदा को अब मिली तीन की शक्ति, बना सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा को अब मिली तीन की शक्ति, बना सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक

PATNA :  आज 1 अप्रैल, 2019 से, बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक तीनों का एक में विलय हो गया। इस विलय के साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा देश के सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़े बैंक बन गया है। सितंबर 2018 के अंत तक तीनों बैंकों के बोर्ड्स ने इस विलय को लेकर लिखित अनुमति दी थी और यह प्रक्रिया रिकॉर्ड समय में पूरी कर ली गई है। 

भारतीय रिजर्व बैंक की 30 मार्च, 2019 की तिथि की अधिसूचना के अनुसार, विजया और देना बैंक की सभी शाखाएं 1 अप्रैल 2019 से बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं के रूप में काम करेंगी। विजया और देना बैंक के जमाकर्ताओं सहित सभी ग्राहकों आज 1 अप्रैल से बैंक ऑफ बड़ौदा का ग्राहक माना जायेगे। 

विजया और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में हुए विलय के साथ ही इसकी भौगोलिक पहुंच और इसकी शाखाओं की संख्या 95,00, एटीएम की संख्या 13400 और कर्मचारियों की संख्या 85,000 हो गई है, जो 120 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा उपलब्ध करायेंगे। समेकन के बाद, बैंक का मिश्रित कारोबार 15 लाख करोड़ रु. से अधिक का होगा और इसके जमा एवं अग्रिम क्रमशः 8.75 लाख करोड़ से अधिक व 6.25 लाख करोड़ से अधिक होंगे। 

बैंक की योजना तीनों बैंकों की सम्मिलित क्षमता, उनकी सहक्रियाओं को उपयोग में लाने की है और व्यापक ग्राहक आधार के साथ संबंध को गहरा बनाते हुए परिचालनों को बढ़ाने की है। महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक एवं आंध्र प्रदेश में पूरक शाखाओं का नेटवर्क बढ़ जायेगा। गुजरात में बैंक के पास 22 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी होगी, और महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश में बाजार हिस्सेदारी 8 से 10 प्रतिशत के बीच होगी। 

तीनों बैंकों के सभी ग्राहकों को इस प्रक्रिया का लाभ मिलेगा। 120 मिलियन से अधिक ग्राहक बेहतरीन बैंकिंग सेवा का अनुभव ले सकेंगे और नकद प्रबंधन समाधान, आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण, वित्तीय प्लानिंग, संपत्ति प्रबंधन सेवाओं आदि सहित व्यापक प्रोडक्ट रेंज का लाभ उठा सकेंगे। 22,000 से अधिक टच प्वाइंट एवं वर्द्धित ग्राहक पहुंच के साथ, ये लाभ और भी अधिक बढ़ जायेंगे। तीनों बैंकों के एनआरआई ग्राहकों के लिए अब भारत में विशाल नेटवर्क उपलब्ध होगा। 

Find Us on Facebook

Trending News