बैंक ऑफ़ बडौदा करेगा बड़ौदा किसान पखवाड़ा का आयोजन, किसानों को दिया जायेगा सुविधाओं का लाभ

बैंक ऑफ़ बडौदा करेगा बड़ौदा किसान पखवाड़ा का आयोजन, किसानों को दिया जायेगा सुविधाओं का लाभ

PATNA : बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ओर से एक अक्टूबर से लेकर सोलह अक्टूबर बड़ौदा किसान पखवाड़ा मनाया जायेगा. इसकी जानकारी देते हुए पटना अंचल के उप महाप्रबंधक एवं उप अंचल प्रमुख नरेन्द्र सिंह ने कहा की 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के रूप मे प्रति वर्ष मनाया जाता है. इसी उपलक्ष्य में बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर 16 अक्टूबर (विश्व खाद्य दिवस) को बड़ौदा किसान दिवस के रूप मे मनाने का निर्णय लिया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को अपनी आय को दुगना करने के तरीकों , संसाधनों एवं योजनाओं के बारे में जागरूक करके उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है. इसके लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा कृषि ऋण में प्रवाह बढ़ाने के लिए विभिन्न कंपनियाँ एवं सरकारी एजेंसी के साथ एमओयू/टाईअप किया गया है. एसएचजी वित्तपोषण के लिए 11 एसआरएलएम के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है.

बैंक ऑफ़ बड़ौदा, पटना अंचल के उप महाप्रबंधक एवं उप अंचल प्रमुख नरेन्द्र सिंह ने कहा कि बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा 01.10.2019 से 16.10.2019 तक मनाए जा रहे बड़ौदा किसान पखवाड़ा में पटना अंचल के बिहार, ओडिशा एवं झारखंड की शाखाओं द्वारा बड़ौदा किसान मेला के माध्यम से अधिक से अधिक ऋण स्वीकृत/वितरण किया जाना प्रस्तावित है. बैंक ऑफ़ बड़ौदा, पटना क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रमुख मनीष कौरा ने कहा कि बड़ौदा किसान पखवाड़ा के दौरान हमारी शाखाओं द्वारा पशु स्वास्थ्य परीक्षण, मृदा जाँच कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे. आम जनता/ किसानों को वित्तीय साक्षरता के साथ साथ PMSBY,PMJJBY,PMAPY, विभिन्न डिजिटल उत्पादों, नकदी रहित बैंकिंग, डीबीटी इत्यादि के बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी.

साथ ही साथ पटना अंचल के सात क्षेत्रों पटना, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, जमशेदपुर, संबलपुर, भुवनेश्वर और गया क्षेत्र के शाखाओं में बड़ौदा किसान मेला आयोजित किया जायेगा. जिसमें शाखाओं द्वारा ऋण आवेदन प्राप्त किया जायेगा. साथ ही पात्र किसानों को ऋण स्वीकृत/वितरण किये जायेंगे. ग्रामीण एवं अर्धशहरी शाखाओं द्वारा ग्राम/किसान चौपाल आयोजित करके बैंक के ऋण उत्पादों की जानकारी दी जाएगी. सोशल मीडिया, अखबार इत्यादि के माध्यम से किसानों में जागरूकता लाने का प्रयास बैंक ऑफ़ बड़ौदा के द्वारा किया जा रहा है. किसानों को फसल के उत्पादन में वृद्धि करने हेतु उन्नत एवं नई तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जायेगा. इसी क्रम में 21 सितम्बर को बैंक की ओर से एक नए कृषि डिजिटल प्लेटफॉर्म “बड़ौदा किसान” लाँच किया गया गया है, जो किसानों के सभी आधारभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करने पर ध्यान केन्द्रित करेगा.

बैंक द्वारा कृषि ऋण उत्पादों के वित्त्पोषण से संबंधित बुकलेट, कृषि कार्यप्रणाली से संबंधित लिप्लेट्स, बेहतर कृषि कार्यप्रणाली से संबंधित पुस्तिका , कृषि ऋण उत्पाद से संबंधित लिफ्लेट्स जारी किए गए हैं.







Find Us on Facebook

Trending News