घर तक पहुंचा बैंकः बाढ़ प्रभावितों के लिए इस टेलीकॉम कंपनी ने बढ़ाया हाथ, नाव के जरिए पहुंचाई बुनियादी बैंकिंग सेवाएं

घर तक पहुंचा बैंकः बाढ़ प्रभावितों के लिए इस टेलीकॉम कंपनी ने बढ़ाया हाथ, नाव के जरिए पहुंचाई बुनियादी बैंकिंग सेवाएं

DARBHANGA: एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने बिहार में आई आपदा के दौरान घर-घर तक बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा बाढ़ पीड़ितों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया है। दरभंगा के लोग अभी कोरोना महामारी से निजात नहीं पा पाए थे कि बाढ़ की विभीषिका उनके सामने सुरसा जैसा मुंह खोलकर खड़ी हो गई, जो सबकुछ अपने साथ ले जाने को तैयार है। ऐसे में एयरटेल पेमेंट्स बैंक बाढ़ पीड़ितों तक नावों के जरिए बुनियादी बैंकिंग सेवाएं पहुंचा रहा है। 

दरभंगा जिले के कई इलाकों में बाढ़ के पानी के चलते सड़कें डूबी हुई हैं। ऐसे में बाढ़ग्रस्त इलाकों में बुनियादी जरूरत की सुविधाओं के लिए घर से निकलना मुश्किल है। इस स्थिति को देखते हुए एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने इन इलाकों में नावों को तैनात करना शुरू कर दिया है। इन नावों के जरिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक का स्टाफ बाढ़ प्रभावित इलाकों के निवासियों तक पहुंच कर उन्हें बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा रहा है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, गणेश अनंतनारायणन ने कहा, बाढ़ के कारण ग्राहकों को हमारे बैंकिंग केन्द्रों तक पहुंचने काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी आपात स्थिति में नकदी का उपयोग करना प्रमुख आवश्यकताओं में से एक होता है। हमने ऐसी कठिन परिस्थितियों को देखते हुए बाढ़-पीड़ित ग्राहकों की मदद के लिए बैंकिंग सेवाओं को उनके दरवाजे तक ले जाने का फैसला किया। हमारी टीमें इस कार्य को अंजाम देने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है ताकि बाढ़ पीड़ितों तक एयरटेल पेमेंट्स बैंक के माध्यम से नकदी का पहुंचना सुनिश्चित किया जा सके। 


एयरटेल पेमेंट्स बैंक अबतक इस मुहिम के जरिए दरभंगा के हयाघाट प्रखंड के अखराहा गांव में पहुंच चुका है। इन इलाकों में अबतक 200 से अधिक निवासियों ने उनतक पहुंची बैंकिंग सेवाओं का उपयोग किया है। इसके अलावा बैंक इन प्रभावित गांवों में सामुदायिक रसोई व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर हेल्प डेस्क भी स्थापित कर रहा है। इन हेल्प डेस्क के माध्यम से एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। यही नहीं अन्य बैंकों के ग्राहक जिनके पास आधार सक्षम बैंक खाता है, वे भी इन हेल्प डेस्क के माध्यम से AePS (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली) के माध्यम से एयरटेल पेमेंट्स बैंक से नगद धनराशि प्राप्त सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News