बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बैंकिंग सेक्टर में काफी पिछड़ा है बिहार, विधानपरिषद में डिप्टी सीएम ने दिया जवाब...

बैंकिंग सेक्टर में काफी पिछड़ा है बिहार, विधानपरिषद में डिप्टी सीएम ने दिया जवाब...

PATNA: बिहार बैंकिंग सेक्टर में काफी पिछड़ा हुआ है. राष्ट्रीय औसत से बिहार में बैंकों की शाखाएं काफी कम है. बिहार विधान परिषद में सरकार की तरफ से जवाब देते हुए डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रति लाख की आबादी पर 12.52 बैंक शाखाएं हैं जबकि बिहार में 7.07 बैंक शाखाएं हैं .राष्ट्रीय स्तर पर प्रति लाख 18.3 1 एटीएम की तुलना में बिहार में 7.43 एटीएम है.

2011 की जनसंख्या के आधार पर विश्लेषण करने पर यह बात सही प्रतीत होती है कि बिहार में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति लाख आबादी पर 4.01 बैंक शाखाएं तथा 1.42 एटीएम कार्यरत है. बिहार विधान परिषद में विधान पार्षद राधाचरण की तरफ से तारांकित सवाल उठाया गया था उसके बाद डिप्टी सीएम ने यह जवाब दिया है.

डिप्टी सीएम ने सदन में बताया कि सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुधार और किसानों की सहायता के लिए बैंकों की भूमिका को और प्रभावी बनाने के लिए लगातार संपर्क में है. राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति तथा इसकी संबंधी उप समितियों की बैठक में कृषि ऋण, किसान क्रेडिट कार्ड की उपलब्धता हेतु समीक्षा की जाती है. कृषि क्षेत्र में ऋण बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड में बगैर प्रतिभूति के ऋण की सीमा 1 लाख से बढ़ाकर 1लाख 60 हजार की गई है.

 डिप्टी सीएम ने सदन में बताया कि बिहार में बैंकिंग अवसंरचना से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों तथा सुझाव के संबंध में उपमुख्यमंत्री ने पत्र के माध्यम से केंद्रीय वित्त मंत्री से अनुरोध किया है.

Suggested News