बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बैंककर्मी के बेटे ने खोल लिया नकली स्टेट बैंक, जब ग्राहक ने दूसरे मैनेजर से कहा- आपने बताया नहीं, शहर में तीसरी ब्रांच खुल गई है, चौंक गए

बैंककर्मी के बेटे ने खोल लिया  नकली स्टेट बैंक, जब ग्राहक ने दूसरे मैनेजर से कहा- आपने बताया नहीं, शहर में तीसरी ब्रांच खुल गई है, चौंक गए

Desk:आपने अबतक फर्जी बैंक अकाउंट खोलने के बारे में सुना होगा लेकिन एक 19 साल के लड़के ने देश की सबसे बड़ी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ही फर्जी ब्रांच खोल दी. एसबीआई की  यह ब्रांच तीन महीने से चल रही थी. एक ग्राहक की शिकायत पर इसका भंडाफोड़ हुआ. पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि पुलिस का कहना है कि फिलहाल किसी व्यक्ति ने धोखाधड़ी की शिकायत नहीं की है. मामला तमिलनाडु के कडलोर जिले के पनरुत्ती कस्बे की है.

दरअसल पनरुत्ती कस्बे में  स्टेट बैंक की दो ब्रांच है. कुछ दिन पहले एक ब्रांच में ग्राहक पहुंचा और मैनेजर से पूछा, ‘आपने बताया नहीं, शहर में तीसरी ब्रांच खुल गई है?’ यह सुनकर मैनेजर हैरान रह गए. उन्होने जोनल ऑफिस में तहकीकात की तो पता चला कोई ब्रांच नहीं खोली गई है. इसके बाद वे ‘तीसरी ब्रांच’ पहुंचे तो सन्न रह गए. वहां फर्नीचर से स्टेशनरी तक असल ब्रांच जैसा था. कैश डिपॉजिट चालान, रबर स्टैंप, फाइल पर बैंक का नाम प्रिंट था. वहां करेंसी काउंटर मशीन, डेस्कटॉप कंप्यूटर, प्रिटर और दर्जनों फाइलें भी मौजूद थीं. 

मैनेजर की शिकायत पर पुलिस ने मास्टरमाइंड कमल, रबर स्टैंप वेंडर मणिकम और  प्रिंटिंग प्रेस संचालक कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. इन्होंने अप्रैल में ही ब्रांच खोली थी.  यही नहीं, पनरुत्ती बाजार ब्रांच की वेबसाइट भी बनाई गई थी. आरोपी कमल ने बताया कि उसने मां और चाची के अकाउंट के बीच ट्रांजैक्शन किए हैं.

पूछताछ में कमल ने बताया कि उसके माता-पिता बैंक में नौकरी करते थे. उनके पास बैंक जाने के दौरान उसे बैंकिंग की जानकारी हो गई थी. कुछ साल पहले पिता की मौत हो गई. मां रिटायर हो गई. अनुकंपा नौकरी के लिए आवेदन किया. इसमें देरी हुई तो ब्रांच खोल ली. वह खुद की बैंक खोलना चाहता था. हालांकि किसी से धोखाधड़ी नहीं की.  


Suggested News