बैंकों का एकदिवसीय हड़ताल आज, राज्य में 5127 शाखाओं का कामकाज रहेगा प्रभावित

बैंकों का एकदिवसीय हड़ताल आज, राज्य में 5127 शाखाओं का कामकाज रहेगा प्रभावित

पटना... ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के आह्वान पर आज स्टेट बैंक को छोड़कर सभी बैंकों की हड़ताल है। गुरुवार को एकदिवसीय हड़ताल में आह्वान ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉइज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन, बैंक इंप्लॉइज फेडरेशन और यूनाइटेड फोरम ऑफ ग्रामीण बैंक यूनियन ने किया है तथा स्टेट बैंक का यूनियन ऑयबोक, एनसीबीइ और भारतीय मजदूर संघ का बैंक यूनियन नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स ने भी हड़ताल का नैतिक समर्थन किया है।

 गुरुवार को एकदिवसीय हड़ताल के कारण राज्य में बैंक की 5127 शाखाओं के कामकाज प्रभावित होंगे और लगभग पांच लाख करोड़ के नकद, डिजिटल व चेक क्लियरिंग का व्यापार प्रभावित होगा। व्यावसायिक बैंक और ग्रामीण बैंक के 30 हजार से ज्यादा बैंककर्मी हड़ताल में भाग लेंगे। 


इस हड़ताल में स्टेट बैंक के कर्मचारी शामिल नहीं होंगे। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि बैंककर्मी, जहां बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव के खिलाफ गुरुवार को हड़ताल पर जा रहे हैं। वहीं रिजर्व बैंक द्वारा कॉरपोरेट सेक्टर को बैंक खोलने का लाइसेंस दिए जाने की अनुशंसा को लेकर वे आक्रोश में हैं, क्योंकि कुल एनपीए का 65 फीसदी बकाया कॉरपोरेट सेक्टर पर है, जिनके द्वारा ॠण नहीं लौटाये जाने से बैंक का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। 

इधर, भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारी भी 26 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल में शामिल होंगे। हड़ताल का समर्थन रिजर्व बैंक वर्कर्स यूनियन और रिजर्व बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन ने किया है।

आज की बैंक हड़ताल के बाद केवल कल बैंक खुला है। इसके बाद 28 नवंबर को चौथा शनिवार और 29 को रविवार तथा 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती का अवकाश है। इस तरह बैंक एक दिसंबर को खुल पाएगा। इससे महीने की अंतिम तिथि को पेंशन भुगतान व वेतन निकासी करने वाले ग्राहकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

Find Us on Facebook

Trending News