कोरोना को लेकर बैंक और एटीएम नहीं जा पा रहे हैं, तो घर बैठे ऐसे मंगवाएं पैसा

कोरोना को लेकर बैंक और एटीएम नहीं जा पा रहे हैं, तो घर बैठे ऐसे मंगवाएं पैसा

News4nation desk : कोरोना वायरस के नियंत्रित करने के लिए अगले 21 दिनों तक के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। सरकार ने यह फैसला लोगों को सुरक्षित रखने को लेकर लिया है। 

ऐसे वक्त में अगर आपको किसी काम के लिए कैश की जरूरत पड़ती है और आपके पास कैश नहीं है तो घबराने की जरुरत नहीं है। कई बैंकों में घर पर पैसे पहुंचाने की सुविधा है। जिन बैंको में यह सुविधा उपलब्ध है उनमें एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, कोटक जैसे कई बड़े बैंक शामिल हैं। 
 ये है पैसे मंगवाने का प्रोसेस
 आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक घर पर कैश डिलिवरी के लिए बैंक की वेबसाइट पर [email protected] लॉगइन करना होता है या कस्टमरकेयर पर फोन करके भी सुविधा से जुड़ सकते हैं. नकद मंगाने के लिए सुबह 9 से दोपहर दो बजे के बीच अनुरोध कर सकते हैं. दो घंटे के भीतर आपको जरूरत का पैसा मिल जाता है. इससे दो हजार से लेकर दो लाख रुपये तक मंगा सकते हैं. इस पर 50 रुपये का एकमुश्त शुल्क और इसी चार्ज पर 18 फीसदी सेवाशुल्क जोड़ लें तो करीब 60 रुपये देने पड़ते हैं.

SBI ग्राहक 25 हजार रुपये तक मंगवा सकते

 40 करोड़ ग्राहकों वाला एसबीआई भी डोरस्टेप डिलिवरी के तहत घर पर नकद मंगाने, पैसा जमा करने की सुविधा ग्राहकों को देता है. फिलहाल यह सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिए है. इसका शुल्क 100 रुपये है. देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी भी घर पर नकद मुहैया कराता है. इसकी सीमा पांच से 25 हजार रुपये तक हो सकती है. इसके लिए 100 से 200 रुपये तक शुल्क बैंक लेता है. कोटक, एक्सिस और अन्य बैंक भी कुछ शर्तों के साथ ऐसी सेवाएं देते हैं. अनुरोध करने के लिए बैंक के एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

 

 

Find Us on Facebook

Trending News