पटना के बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में किया गया वृक्षारोपण,पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प

पटना के बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में किया गया वृक्षारोपण,पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प

पटनाः पृथ्वी दिवस के मौके पर आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पौधारोपण किया और पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया। वहीं पूरे बिहार में भी आज के दिन वृक्ष लगाकर संरक्षित करने का प्रण लिया। राजधानी पटना के राजेंद्र नगर स्थित बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय के प्रांगण में भी बिहार पृथ्वी दिवस (9 अगस्त) के अवसर पर शिक्षकों द्वारा वृक्षारोपण कर मनाया गया। साथ ही विद्यालय परिसर में विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया गया।  

इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डॉ मीनाक्षी झा ने सभी शिक्षकों को प्रत्येक वर्ष कम से कम एक पौधा लगाने तथा उसे संरक्षित कर वृक्ष बनाने, आसपास के तालाब, नदी, पोखर एवं अन्य जल स्रोतों को स्वच्छ रखने, आवश्यकता से अधिक जल एवं कागज का दुरुपयोग रोकने, विद्यालय एवं घर के आसपास में वर्षा के जल संचय करने तथा उसे स्वच्छ रखने, बिजली का उपयोग आवश्यकतानुसार करने, जीव जंतुओं एवं पशुओं के प्रति प्रेम भाव रखने,  प्रदूषण रोकने हेतु पैदल व साइकिल का उपयोग करने, प्लास्टिक व पॉलिथीन का उपयोग ना करने सहित खुले में शौच नहीं कर शौचालय का उपयोग खुद करने व अपने परिवार सहित आसपास के लोगों को भी प्रेरित करने की शपथ दिलाई। 

सबसे महत्वपूर्ण यह रहा कि कोरोना संक्रमण एवं लाक डाउन के मद्देनजर विद्यालय की छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को मोबाइल पर व्हाट्सएप एवं मैसेज भेज कर उक्त निर्देशों को अमल करने का सुझाव व संकल्प लेने का तथा आसपास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

Find Us on Facebook

Trending News