बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनी बापू व शास्त्री जी की जयंती,जागरूकता दौड़ का आयोजन

बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनी बापू व शास्त्री जी की जयंती,जागरूकता दौड़ का आयोजन

पटनाः आज देश के राष्ट्रपिता व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री कीं जयंती है।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी.पटना के राजेंद्र नगर स्थित बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में शुक्रवार को  दोनों महापुरूषों की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की बहन सुंदरी देवी द्वारा वर्ष 1963 में महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित इस विद्यालय में बापू और शास्त्री जी की जयंती समारोह की शुरुआत इन दोनों महापुरुषों (महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी) के चित्र पर शिक्षकों एवं छात्राओं ने माल्यार्पण व पुष्पांजलि कर श्रद्धा सुमन अर्पित कर की। संगीत शिक्षिका चित्रा प्रसाद के निर्देशन में छात्राओं द्वारा बापू के प्रिय भजनों के साथ-साथ दोनों महापुरुषों पर आधारित लेख की प्रस्तुति दी गई। जिसके उपरांत बापू के जीवन और उनके आदर्शों पर आधारित पुस्तक "एक था मोहन" की कथाओं का वाचन किया गया। 

विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डॉ मीनाझी झा ने इस अवसर पर सबों को संबोधित करते हुए कहा कि इन महापुरुषों का जीवन, आदर्श, संदेश और संघर्ष की गाथा हम सबों के लिए हमेशा महत्वपूर्ण और प्रेरणादायक रहेंगे। हम सभी को इन महापुरुषों के व्यक्तिव और कृतित्व को आत्मसात कर जीवन को देश और समाज उत्थान में लगाना चाहिए। 

आज ही प्रातः में विद्यालय के शारीरिक शिक्षा शिक्षक अभिषेक कुमार के नेतृत्व में छात्राओं और शिक्षकों ने विद्यालय पोषक क्षेत्र में फिट इंडिया रन मूवमेंट के तहत लोगों को स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता दौड़ का आयोजन किया गया। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डॉ मीनाझी झा ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ को रवाना किया। जो विद्यालय से निकलकर मैगडोबल गोलंबर, टेलिफोन एक्सचेंज, राजेंद्र नगर ओवरब्रिज, आर्य कुमार रोड, दिनकर गोलंबर, मैला टंकी रोड, प्रेमचंद गोलबंर होते हुए पुनः विद्यालय पहुंची।

Find Us on Facebook

Trending News