बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम,छात्राओं ने सड़कों पर लगे संकेताक्षरों व चिह्नों को जाना

 सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम,छात्राओं ने सड़कों पर लगे संकेताक्षरों व चिह्नों को जाना

पटनाः बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा 31वां सड़क सुरक्षा सप्ताह (11 से 17 जनवरी, 2020) के तहत राजधानी के बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में सड़क सुरक्षा जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में रेड क्रास के मास्टर ट्रेनर डॉ श्रवण कुमार सिंह ने छात्राओं, शिक्षक, शिक्षिकाओं व शिक्षकेत्तर कर्मियों को सड़कों पर विभिन्न प्रकार के सड़क सुरक्षा संकेतावली यथा आदेशात्मक सड़क चिह्न, सचेतक सड़क चिह्न, सूचनात्मक सड़क चिह्न से अवगत कराया। 

उन्होंने कहा कि इन संकेताक्षरों का पालन नहीं करने से न केवल दुर्घटनाएं होती हैं बल्कि सड़क जाम की समस्या होती है जिससे हम सभी परेशानियां झेलते हैं। उन्होंने सड़क पर चलते समय पूरी दृढ़ता से पालन करने और दूसरों को भी इस अवगत कराने की अपील की। 

इस अवसर पर स्कूल की प्राचार्या डॉ मीनाक्षी झा ने कहा कि देश में अधिकांश मृत्यु व नुकसान सड़क दुर्घटनाओं में होती है जिसका मुख्य वजह सड़कों के नियमों से अनभिज्ञ होना तथा उसका पालन न करना है। इस तरह के कार्यक्रम से हम सभी पैदल या वाहन से चलते समय सड़कों पर लगे विभिन्न संकेतों के बारे में अवगत होते हैं और उनकी महत्ता को जान पाते हैं। 

इस मौके पर विद्यालयों की छात्राओं के बीच ‘सेफ ड्राइव एंड सेव लाइफ’ विषय पर चित्रकला और नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम के अंत में स्कूल के शिक्षक अभिषेक कुमार ने सबों का धन्यवाद व्यक्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में गौतम कुमार, अरविंद कुमार, चंदेजी शर्मा की प्रमुख भूमिका रही।

Suggested News