बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सरकार का बड़ा एलान : बाढ़ प्रभावित परिवार को 6-6 हजार सहायता राशि, मवेशी और मकानों की क्षति का भी मिलेगा पैसा

सरकार का बड़ा एलान :  बाढ़ प्रभावित परिवार को 6-6 हजार सहायता राशि,  मवेशी और मकानों की क्षति का भी मिलेगा पैसा

Patna : बिहार के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। सरकार ने बाढ़ प्रभावित परिवार को 6-6 हजार रुपये सहायता राशि देगी। यह एलान बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने किया है। 

सीतामढ़ी, शिवहर और दरभंगा जिले के बाढ़ प्रभावित प्रखंडों के भजपा अध्यक्षों व विधयकों से वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिए बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सरकार की ओर से सभी बाढ़ प्रभावित परिवारों को छह-छह हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी, इसके लिए सूची को अद्यतन करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही पानी कम होते ही कृषि विभाग फसलों व बिचडों के नुकासन का सर्वेक्षण करेगा। नुकसान की भरपाई के लिए कृषि इनपुट अनुदान के साथ ही मृत मवेशियों व कच्चे मकानों की क्षति के लिए भी राशि दी जाएगी। 

सुशील मोदी ने कहा कि आंकलन के बाद यदि आवश्यकता होगी तो वर्षा आधारित फसल क्षेत्र के लिए 6,800 रुपये और सुनिश्चित सिंचाई वाले क्षेत्रों के लिए 13,500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए कृषि इनपुट अनुदान दिया जाएगा। 

इसके साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कच्चे मकानों के क्षतिग्रस्त होने पर 95,100 और झोपड़ी के लिए 4,100 रुपये, गाय, भैंस, बैल जैसे बड़े मवेशी के मरने पर 30 हजार व भेड़, बकरी आदि के लिए 3 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है। 

उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में सर्पदंश सहित अन्य दवाएं व पॉलीथिन शीट उपलब्ध हैं जिसका आवश्यकता अनुसार वितरण किया जा रहा है। राज्य सरकार के निर्देश पर दरभंगा सहित अन्य इलाकों में हेलीकॉप्टर से फुड पैकेट का वितरण व बड़ी संख्या में सामुदायिक रसोई भी चलाए जा रहे हैं। 

वहीं समीक्षा के दौरान प्रखंड अध्यक्षों व विधायकों ने बताया कि स्थानीय प्रशासन तत्पर है मगर बाढ़ की वजह से फसलों के नुकसान के साथ धान के करीब 80 फीसद बिचड़े नष्ट हो गए हैं। सड़कों के क्षतिग्रस्त होने से अनेक क्षेत्रों में आवागमन बाधित हो गया है। भाजपा नेताओं ने और अधिक नावों की आवश्यकता पर जोर दिया।

Suggested News