BDO का कदः प्रखंड विकास पदाधिकारी किस ब्लॉक में होंगे कार्यपलाक पदाधिकारी, सरकार ने सभी DM को दिया 'ये' आदेश

BDO का कदः प्रखंड विकास पदाधिकारी किस ब्लॉक में होंगे कार्यपलाक पदाधिकारी, सरकार ने सभी DM को दिया 'ये' आदेश

PATNA: बिहार सरकार ने सभी प्रखंडों के कार्यपालक पदाधिकारी के रूप में बीडीओ और प्रखंड पंचायत पदाधिकारी की भूमिका लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। सरकार ने साफ कर दिया है की सभी प्रखंडों में विभागीय कार्य के लिए निकासी एवं व्यंजन पदाधिकारी फिलहाल प्रखंड विकास पदाधिकारी ही होंगे. इस संबंध में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा है.

सभी डीएम को निर्णय की दी गई जानकारी

पंचायती राज विभाग ने पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी के संबंध में निर्णय की जानकारी सभी डीएम को दी है.सरकार ने बताया है कि वैसे प्रखंड जहां नवनियुक्त(परीक्ष्यमान) प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी पदस्थापित हैं उन प्रखंडों में पदस्थापित प्रखंड विकास पदाधिकारी फिलहाल पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे. प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार के रूप में आवंटित प्रखंड के पंचायत समिति का कार्यपालक पदाधिकारी के रूप में उन प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी ही फिलहाल काम करेंगे. जिन प्रखंडों में नियमित प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी पदस्थापित हैं अथवा पदस्थापित किए जाएंगे वह उन प्रखंडों के पंचायत समिति का कार्यपालक पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे. राज्य के सभी प्रखंडों में विभागीय कार्य के लिए निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी फिलहाल प्रखंड विकास पदाधिकारी ही होंगे.

बिहार सरकार ने साफ कर दिया है कि किन प्रखंडों में बीडीओ कार्यपालक पदाधिकारी होंगे और कहां प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी। दरअसल, कई ब्लॉक में इस तरह की शिकायत सरकार को मिल रही थी। इसके बाद प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी और बीडीओ के कार्यपालक पदाधिकारी रूप में किन प्रखंड़ों में काम करना है इसकी स्थिति स्पष्ट कर दी है। 

Find Us on Facebook

Trending News