बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीडीओ ने लोगों को सिखाया सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ,दुकानदारों को कहा कालाबाजारी किये तो खैर नहीं !

बीडीओ ने लोगों को सिखाया सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ,दुकानदारों को कहा कालाबाजारी किये तो खैर नहीं !

DESK : आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोली जाने की अनुमति के बाद जब गया जिले के टिकारी प्रखंड में लोग बगैर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन किये लॉक डाऊन के उल्लंघन में लीन दिखे तो प्रखंड विकास पदाधिकारी ने जबरदस्त एक्शन लिया। उसका असर भी साफ तौर पर देखने को मिल रहा है।कोरोना वायरस संक्रमण को सरकारी निर्देशों के तहत काम करने को कटिबद्ध टिकारी प्रखंड के वीडियो ने बाजार से लेकर गांव तक लॉक डाउन लागू करने हेतु जबरदस्त काम किया है। 

सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन की खबर मिलते ही टिकारी वीडियो ने खुद  लोगों को जागरूक किया। कोरोना से लड़ाई में नागरिकों की भूमिका के बारे लोगों को बताया। इतना ही नहीं लॉकडाउन के दौरान घरों में नहीं रहने वाले लोगों को स्पष्ट कहा कि नियम का उल्लंघन किजिएगा तो कानूनी कार्रवाई से बचना मुश्किल होगा। फिर क्या था लोग खुद व खुद दिशानिर्देश का पालन करने में जुट गये जिसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है।

कालाबाजारियों को चेताया गलत किये तो नाप दिए जाओगे

टिकारी प्रखंड के वीडियो वेद कुमार ने न सिर्फ लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ पढ़ाया बल्कि लॉक डाउन के दौरान कैसे नियमों का पालन करें यह भी बताया। वीडियो वेद प्रकाश ने कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों को भी स्पष्ट तौर पर चेताया है की लॉक डाउन के दौरान आवश्यक वस्तु से लेकर सामान्य वस्तु के क्रय विक्रय में किसी तरह की कालाबाजारी नहीं होनी चाहिये। कालाबाजारी नहीं हो इसके लिये सब्जी बाजार से लेकर घरेलू सामान के दुकानदारों के दुकान पर सामान से सम्बंधित लिस्ट भी टँगवाया, जिससे नागरिकों को मूल्य का पता चल सके।इतना ही नहीं बीडीओ वेद प्रकाश ने बताया है कि किराना, मेडिकल समेत अनुमति के अनुसार खुली दुकानों के आगे एक - एक मीटर की दूरी पर सर्किल (घेरा) बनाकर बिक्री की जा रही है।

इन्होंने कहा कि कई बार देखा गया है कि ग्राहक एक - दूसरे से एक मीटर का दूरी वाली थ्योरी को नहीं मानते हुए एक - दूसरे से सटकर खड़े हो जाते हैं। जिससे संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसे रोकने के लिए यह पहल की गई है। उन्होंने कहा कि एक बार में कही भी पांच से अधिक लोगों को जमा होने की अनुमति नहीं दी गयी है। घरों से बाहर निकलने की अनुमति सिर्फ उन्हीं को होगी जो जरूरी काम से निकल रहे हैं। वाहनों का कम से कम प्रयोग के निर्देश दिए गए हैं । प्रखंड के 62 जगहों पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेटों को कड़ाई से सारे नियम का पालन करवाने का निर्देश का भी  दिया गया है। लॉकडाउन के बाद भी बेवजह घर से निकलने वालों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Suggested News