बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कहीं आप भी तो नहीं नकली ऐप के चपेट में, ऐसे करें चेक

कहीं आप भी तो नहीं नकली ऐप के चपेट में, ऐसे करें चेक

जब भी कोई ऐप डाउनलोड करना होता है तो एंड्राइड यूजर तुरंत गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करने लगते है. लेकिन सर्च करते वक्त आप अक्सर देखते होंगे की एक ही नाम के बहुत सारे ऑप्शन्स आ जाते है और उस वक्त ये समझ नहीं आता के असली कौन सा है और फर्ज़ी कौन सा है. ऐसे में ही हम फेक ऐप डाउनलोड कर लेते हैं. 

इससे फोन में वायरस का आना या फिर हैकर्स हमारे फोन में सेंधमारी कर सकते हैं. ऐसे में यह सबसे जरूरी है कि हम फेक ऐप की पहचान करें. तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से फेक और रियल ऐप्स की पहचान कर सकते हैं.

पब्लिशर की पहचान कर लें. अगर आप कोई ऐप डाउनलोड करने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह चेक करें कि इस ऐप को किस कंपनी ने पब्लिश किया है या फिर बनाया है. ऐप के निचे दिए गए रिव्यु को जरूर देख लें. इससे आपको जानने में आसानी होगी की कौन सा ऐप असली है. जिस भी ऐप को आप डाउनलोड करने जा रहे हैं उसकी लास्ट अपडेट और प्ले स्टोर पर अपलोड होने की तारीख के बारे में जरूर जांच कर लें. अगर आपको इस बारे में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप उससे जुड़ी खबर को पढ़ कर जानकारी ले सकते हैं.

 ऐसा होता है कि प्लेस्टोर पर एक नाम से कई ऐप दिखते हैं इसमें मात्र कुछ स्पेलिंग्स का बदलाव होता है, जिन्हें कॉपी करके बनाया जाता है. ऐसे में अगर आप किसी ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं तो उसके स्पेलिंग की सही जानकारी रखें और उसे जांच कर ही ऐप डाउनलोड करें. कई बार ऐप के लोगो भी अलग होते है उसकी भी जांच आप एक बार कर ले.



Suggested News