बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

फेसबुक चला रहे हैं तो हो जाइए सावधान, साइबर अपराधी ऐसे लगा रहे लोगों को चूना

फेसबुक चला रहे हैं तो हो जाइए सावधान, साइबर अपराधी ऐसे लगा रहे लोगों को चूना

Desk: अगर आप फेसबुक चलाते हैं तो हो थोड़ा सतर्क हो जाएं. दरअसल अब साइबर अपराधियों की नजर फेसबुक पर भी है. ये अपराधी इतने शातिर हैं कि आपके ही फेसबुक मैसेंजर के जरिए आपके ही जान पहचान वाले लोगों को मैसेज कर उन्हें ठगी का शिकार बनाते हैं. जानकारी के मुताबिक, अभी तक इस ठगी के कई लोग शिकार हो चुके हैं.

झारखंड के गढ़वा शहर में साइबर अपराधियों का नया पैतरा सामने आया है. गढवा में साइबर अपराधी नए तरीके से लोगों को ठग रहे हैं. पहले ये अपराधी लोगों को फोन कर अपनेआप को बैंक का स्टाफ बताकर ठगी करते थे लेकिन अब ये अपराधी सोशल मीडिया के सहारे लोगों को चूना लगा रहे हैं. दरअसल, ये अपराधी अब फेसबुक आईडी को हैक कर रहे हैं. इसके लिए ये अपराधी शहर के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के फेसबुक आईडी को निशाना बनाते हैं जिसके बाद फेसबुक के जरिए उनके जान पहचान के लोगों को मैसेज कर पैसे की डिमांड करते हैं.

बताया जा रहा इस मामले का खुलासा तब हुआ जब गढ़वा शहर के दो प्रतिष्ठित व्यक्ति को इन साइबर अपराधियों ने अपना निशाना बनाया. शहर के सहिजना मोहल्ला के रहने वाले भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष मुकेश निरंजन सिन्हा और भारत गैस एजेंसी के मालिक को साइबर अपराधियों ने अपना निशाना बनाया. पहले तो अपराधियों ने उनकी फेसबुक आईडी को हैक किया और उसके बाद हैकरों ने उनके जान-पहचान वाले लोगों से फेसबुक मैसेंजर के जरिए हाल-चाल लिया. उसके बाद उन लोगों को बातों में उलझाकर उनसे पैसे की डिमांड की.

इसके बाद उन लोगों ने जब मुकेश निरंजन सिन्हा को फोनकर यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या उन्हें सच में पैसों की जरूरत है तो उन्होंने ऐसी किसी बात से इनकार कर दिया. इसके साथ ही मुकेश निरंजन सिन्हा ने उन्हें पैसे डालने से भी मना कर दिया. लेकिन जब कई लोगों से उनके पास फोन आए तो पीड़ितों ने गढ़वा सदर थाने में इसकी शिकायत की.भुक्तभोगी भाजपा नेता मुकेश निरंजन सिन्हा एवं गैस एजेंसी के मालिक पंकज का कहना है कि हमारे फेसबुक अकाउंट्स को हैक कर हमारे जानने-पहचाने वालों से पैसे की डिमांड की जा रही है जबकि हम लोगों को इस बारे में कुछ पता नहीं है. इस संबंध में गढ़वा एसपी अश्वनी सिन्हा का कहना है कि यह गंभीर विषय है. मामला दर्ज कर जांच के बाद इस पर कार्रवाई की जाएगी और उनके नेटवर्क को तोड़ा जाएगा.

Suggested News