तैयार रहिये: पेट्रोल-डीजल के दाम में हो सकता है भारी इजाफा, तेल की बड़ी कम्पनी पर ड्रोन हमले से तेल बाज़ार संकट में

तैयार रहिये: पेट्रोल-डीजल के दाम में हो सकता है भारी इजाफा, तेल की बड़ी कम्पनी पर ड्रोन हमले से तेल बाज़ार संकट में

NEWS4NATION DESK : तैयार रहिए, बहुत जल्दी पेट्रोल और डीजल के कीमतों में भारी वृद्धि हो सकती है. इसकी वजह यह है की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपूर्ति में प्रतिदिन 57 लाख बैरल की कमी आ गई है. इसका परिणाम यह होगा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम बढ़ेंगे. स्वभाविक तौर पर पेट्रोल और डीजल के कीमत में उछाल आ जाएगा.

लेकिन जरा रुकिए. मूल कारण यह नहीं है. बता दें की दुनिया की सबसे अमीर तेल कंपनी अरामको पर 14 सितम्बर को ड्रोन से हमला किया गया था. इसका परिणाम यह हुआ कि 57 लाख बैरल तेल की आपूर्ति बाधित हो गयी. वैश्विक बाजार में अचानक आये इस संकट से पूरी दुनिया प्रभावित हो सकती है.

सीधी सी बात है कि 57 लाख बैरल तेल की अंतराष्ट्रीय स्तर पर पूर्ति नहीं होने से इसका सीधा असर विश्व और भारतीय बाजार पर पड़ेगा. फिर स्वभाविक तौर पर भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हो जाएगी. वैश्विक मामलों के जानकारों की माने तो जो परिस्थितियां अमेरिका और ईरान के बीच बन रही है उससे संकट और गहरा सकता है.

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर ड्रोन हमले के बाद तेल के बाजार में वैश्विक तूफान आ सकता है. विशेषज्ञों की माने तो भारत करीब 80 फ़ीसदी तेल निर्यात करता है. इस बीच वैश्विक बाजार में एक तरफ जहां रूस और ओपेक देशों के द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती की गई है तो दूसरी तरफ अरामको पर हुए हमले की वजह से एक माह के अंदर कच्चा तेल 70 डॉलर के पार जा सकता है. इन परिस्थितियों में पहले से ही अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए जूझ रहे भारत का संकट और गहरा सकता है.

Find Us on Facebook

Trending News