बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमित शाह के बिहार दौरे के पहले नीतीश सरकार को लगा सबसे बड़ा झटका, सुधाकर का इस्तीफा कहीं भाजपा की चाल तो नहीं ?

अमित शाह के बिहार दौरे के पहले नीतीश सरकार को लगा सबसे बड़ा झटका, सुधाकर का इस्तीफा कहीं भाजपा की चाल तो नहीं ?

पटना. नीतीश मंत्रिमंडल से रविवार को नाटकीय घटनाक्रम में सुधाकर सिंह ने इस्तीफा दे दिया. वे राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे हैं और 16 अगस्त को मंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही लगातार नीतीश सरकार की नीतियों की आलोचना कर रहे थे. सुधाकर सिंह इन्हीं कारणों से पिछले दो महीनों से कई बार विवादों में आ चुके हैं. अब उनके इस्तीफा देने से यह विवाद और ज्यादा गहराता दिख रहा है. विशेषकर ऐसे समय में जब गृह मंत्री अमित शाह बिहार के दौरे पर आ रहे हैं उस समय उनका इस्तीफा होना कई प्रकार की राजनीतिक अटकलों को जन्म दे रहा है. 

दरअसल, अमित शाह 11 अक्टूबर को बिहार के दौरे पर आ रहे हैं. वे जय प्रकाश नारायण की जयंती पर सिताबदियारा जाएंगे. उनके दौरे के पहले अचानक से सुधाकर सिंह का इस्तीफा हुआ है. दरअसल बिहार में सरकार से बाहर होने के बाद से भाजपा लगातार नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार को निशाने पर लिए हुए है. महागठबंधन को बेमेल जोड़ और नीतीश सरकार को हर मोर्चे पर विफल बता रही है. हालांकि सुधाकर सिंह का भाजपा से कोई सम्बन्ध नहीं रहा है. लेकिन राजनीति में कुछ भी हो जाए इससे इनकार नहीं किया जा सकता है. 

सुधाकर सिंह के भाई और जगदानंद सिंह के बेटे अजीत सिंह ने इसी तरह अचानक से अप्रैल 2022 में राजद छोड़कर जदयू का दामन थाम लिया था. अजीत सिंह की कोई खास राजनीतिक पहचान नहीं थी लेकिन जदयू ने उन्हें पार्टी में शामिल कर राजद और विशेषकर जगदानंद सिंह को बड़ा झटका दिया था. वहीं अजीत के उलट सुधाकर सिंह सक्रिय राजनीति में हैं. वे नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव के सरकार बनाने के बाद भी नीतीश सरकार की नीतियों को कठघरे में खड़ा करते रहे हैं. ऐसे में ताजा घटनाक्रम के बाद कई प्रकार की संभावनाएं लगाई जा रही हैं. 

संभव है कि अब भाजपा की ओर से ‘नाराज’ सुधाकर को अपने पाले में करने की कोशिश की जाए. जैसे जदयू ने अजीत को अपने दल में शामिल कर राजद को मनोवैज्ञानिक झटका दिया था उसी तरह की कोई रणनीति भाजपा भी अपनाये. हालांकि इसे लेकर फ़िलहाल किसी भी दल या सुधाकर अथवा अन्य नेता की ओर से कोई टीका-टिप्पणी नहीं की गई है. लेकिन अमित शाह के दौरे के पहले नीतीश सरकार को सुधाकर के इस्तीफे के रूप में बड़ा झटका तो लगा ही है. और, यह भाजपा के लिए मुंहमांगी बात हो गई कि वह अब इसी बहाने नीतीश सरकार और महागठबंधन सरकार पर निशाना साधे. 


Suggested News