बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर आज निकल रहे हैं ट्रेन के सफर में तो जरूर पढ़ ले ये टाइमटेबल

अगर आज निकल रहे हैं ट्रेन के सफर में तो जरूर पढ़ ले ये टाइमटेबल

रेलवे की ओर से 15 अगस्त को ट्रेन का नया टाइमटेबल लागू होने वाला है. इस टाईमटेबल में ट्रेनों के समय में कुछ बदलाव किए गए हैं. 15 अगस्त से यदि आप कहीं यात्रा करने जा रहे हैं तो स्टेशन जाने से पहले एक बार ट्रेन के समय का जरूर पता कर लें. कहीं ऐसा ना हो कि आप स्टेशन पर पहुंच जाएं और ट्रैन आए ही नहीं। आप ट्रेनों के समय की जानकारी ग्राहक सेवा केंद्र का नंबर 139 व वेबसाइट से ले सकते हैं.  उत्तर रेलवे के अनुसार, 57 ट्रेनों को उनके समय से पहले रवाना कर दिया जाएगा। 102 ट्रेनें समय से पहले स्टेशन पहुंचेंगी। 58 ट्रेनें टाइम से बाद रवाना होंगी। 84 ट्रेनें अभी के समय से बाद में मंजिल तक पहुंचेंगी। 

उत्तर रेलवे के अनुसार 64080 नई दिल्ली ईएमयू अब शाम 5:05 की बजाय 5:00 बजे चलेगी। 64567 बुलंदशहर-तिलकब्रिज के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन सुबह 5:45 की बजाय 5:40 बजे चलेगी। 54055 मुरादाबाद-दिल्ली जंक्शन ईएमयू शाम 4:15 बजे की बजाय 4 बजे चलेगी। 64080 नई दिल्ली-पलवल ईएमयू शाम 6:30 बजे की बजाय 6325 बजे चलेगी। एक दर्जन नई ट्रेन की घोषणा भी की गई है तो कई ट्रेनों के टर्मिनल को बदल दिया गया है। 9 ट्रेनों को अतिरिक्त ठहराव भी दिया गया है। रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया है कि 15 अगस्त से नया टाइम टेबल लागू किया जाएगा। यह भी कहा कि इसके बारे में विस्तृत जानकारी 14 अगस्त को ही दी जाएगी।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार उत्तर रेलवे ने 12 नई एक्सप्रेस ट्रेनों व दो पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। इनमें मुख्य रूप से आनंद विहार-अगरतल्ला साप्ताहिक राजधानी, हिंसार-हरिद्वार द्वि साप्ताहिक एक्सप्रेस, बिकानेर-हरिद्वार साप्ताहि, साप्ताहिक भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी,सराय रोहिल्ला-उदयपुर, आनंद विहार-ईलाहाबाद हमसफर, सियालदा-जम्मूतवी हमसफर, लखनऊ-मुगलसराय एकात्मा एक्सप्रेस शामिल है। इसके अलावा दो डेमू ट्रेन जींद-सोनीपत के बीच चलेगी। 

रेलवे अधिकारियों के अनुसार उत्तर संपर्क क्रांति, अमृतसर शताब्दी, देहरादून शताब्दी, लखनऊ मेल, लखनऊ-आनंद विहार, कुंभ एक्सप्रेस, सचखंड एक्सप्रेस, बरेली-दिल्ली, काशी विश्वनाथ, हमसफर, रावी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेन अपने निर्धारित समय से पांच मिनट पहले चलेगी। इसी तरह, वाराणसी-अहमदाबाद, बेगमपुर एक्सप्रेस, नई दिल्ली-पलवल, अंबाला कैंट इंटरसिटी, नांगलडैम-अमृतसर, नांगलडैम-कोलकाता एक्सप्रेस समेत कई ट्रेन 10 मिनट पहले अपने निर्धारित समय से चलेंगी। 

रेलवे ने कहा, 'यह आम जनता की जानकारी के लिए अधिसूचित किया जाता है कि उत्तर रेलवे का नया टाइम टेबल 15 अगस्त से प्रभावी होगा।' बयान में यात्रियों से आग्रह किया गया है कि वह यात्रा करने से पहले नए टाइम चेबल की जांच कर लें। बताया जा रहा है कि नए टाइम टेबल में प्रीमियम ट्रेनों के स्टेशन पर ठहरने का समय घटाया गया है। यदि किसी स्टेशन पर अभी ट्रेन 10 मिनट रुकती है तो उसे आठ मिनट किया गया है। इसी तरह पांच मिनट रुकने वाली ट्रेन चार या तीन मिनट रुकेगी। इससे समय की बचत होने से कुल यात्रा अवधि में कमी होगी और ये ट्रेने समय पर गंतव्य पहुंचेंगी। इन प्रीमियम ट्रेनों में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, गतिमान, हमसफर और तेजस शामिल हैं।

Suggested News