मोरारी बापू ने कहा- बंद करो हनुमान की जाति पर राजनीति, बजरंगबली तो प्राण वायु हैं...

मोरारी बापू ने कहा- बंद करो हनुमान की जाति पर राजनीति, बजरंगबली तो प्राण वायु हैं...

BEGUSARAI :  भगवान हनुमान को लेकर राजनीति करनेवालों पर कथा वाचक मोरारी बापू जमकर बरसे। उन्होंने बेगूसराय के सिमरिया में कहा कि हनुमान तो प्राण वायु हैं, उन्हें कोई माई का लाल जाति-पाति में नहीं बांट सकता। बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमान को दलित बताया था, जिसके बाद इसपर सियासत होने लगी थी।  

मंगलवार को सिमरिया स्थित रामकथा-साहित्य महाकुंभ के दौरान उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा कि कुछ लोग हनुमान की जाति खोजने निकल गये हैं, यह बंद कीजिए। उन्होंने कहा कि स्वार्थी लोग हनुमान को जाति में बांध रहे हैं। 

मोरारी बापू ने आक्रामक लहजे में कहा कि आज पूरे देश में जाति-पाति की चर्चा की जा रही है। यह सब नहीं होना चाहिए। इससे हिंदुस्तान का नुकसान हो रहा है। हम जोड़ने में पड़े हैं तुम तोड़ने में पड़े हो। हनुमान तो प्राण वायु हैं, कौन माई का लाल हनुमान को जाति-पाति में बांट सकता है। 

तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि इस राज को क्या जाने साहिल के तमाशाई, हमें डूब कर जाना है सागर तेरी गहराई में। जाति न पूछो साधु की, पूछ लीजिए ज्ञान, मोल करो तलवार का, पड़ा रहन दो म्यान। हनुमान जी साधु ही नहीं बल्कि साधु-संत के रखवाले हैं। उन्होंने युवाओं को समझाते हुए कहा कि फेसबुक-वाट्सएप कचरे का डिब्बा है, इसपर व्यर्थ समय न गंवाएं। इन दिनों सुबह आंख खुलते ही युवा सबसे पहले मोबाइल पर अपनी अंगुली चलाना शुरू कर देते हैं और कूड़ा-कचरा अपने दिमाग में भरते जाते हैं।  


Find Us on Facebook

Trending News