बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग का अजब-गजब कारनामा: 6 महीना पहले हीं इस्तीफा देकर प्रोफेसर बने शिक्षक को भी कर दिया निलंबित

शिक्षा विभाग का अजब-गजब कारनामा: 6 महीना पहले हीं इस्तीफा देकर प्रोफेसर बने शिक्षक को भी कर दिया निलंबित

BEGUSARAI: बेगूसराय का शिक्षा विभाग एक बार फिर चर्चा में आ गया है। यहां मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार करने वाले एक ही शिक्षक को दो-दो बार निलंबित करने तथा इस्तीफा देने वाले शिक्षकों को भी निलंबित का आदेश जारी हो रहा है।

ताजा मामला शिक्षक अमित कुमार का है। बीपी इंटर स्कूल बेगूसराय के शिक्षक अमित कुमार को पहले इंटरमीडिएट के उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन कार्य में योगदान नहीं करने के कारण निलंबित कर दिया गया। इसके बाद उन्हें मैट्रिक के उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य में शामिल होने का पत्र जारी कर दिया गया। अमित कुमार जब मैट्रिक के उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन कार्य में नहीं पहुंचे तो योगदान नहीं करने के कारण फिर से निलंबित करने का आदेश दिया गया है। अब बड़ा सवाल है कि आखिर एक ही शिक्षक दो बार कैसे निलंबित होगें? 

इसी तरह जेके इंटर उच्च विद्यालय बेगूसराय के संस्कृत शिक्षक अवधेश कुमार शर्मा को निलंबित करने का आदेश दिया गया है। जबकि अवधेश कुमार शर्मा ने खगड़िया में प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति हो जाने के कारण छह महीना पहले ही इस्तीफा दे दिया है। लेकिन उन्हें भी विभाग के द्वारा निलंबित करने का आदेश नियोजन इकाई को दिया गया है। 

इसी तरह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा दो साल पहले ही एक आदेश जारी कर शारीरिक शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य से अलग रखा गया है। लेकिन शिक्षा विभाग ने बेगूसराय के ऐसे दो शिक्षकों को निलंबित करने का आदेश जारी किया है। उच्च विद्यालय महेंद्रपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक बहादुर सिंह एवं उच्च विद्यालय मोहनपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक शशिभूषण प्रसाद सिंह। लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा प्रभारी प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात इन दोनों शारीरिक शिक्षक को भी निलंबित करने का आदेश जारी किया गया है।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी देवेंद्र कुमार झा ने बताया कि पूर्व की सूची के अनुसार विभाग द्वारा उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में लगाने का आदेश दिया गया एवं उसी के आधार पर निलंबित करने का आदेश भी जारी किया गया है। जो भूल हुई है उसमें जल्द ही सुधार किया जाएगा।

Suggested News