औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित होगा बेगूसराय, इस साल के अंत शुरू होगा पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट : शाहनवाज हुसैन

औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित होगा बेगूसराय, इस साल के अंत शुरू होगा पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट : शाहनवाज हुसैन

BEGUSARAI : बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने शुक्रवार को बेगूसराय के नए और पुराने औद्योगिक क्षेत्रों का दौरा किया और जिले में उद्योगों को नया विस्तार देने के मकसद से एक के बाद एक कई कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने जिले के सभी छोटे बड़े उद्योगपतियों से मिलकर संवाद किया तो जिला समाहरणालय में बैठक कर जिले में उद्योग की सभी योजनाओं की समीक्षा भी की।

उन्होंने सबसे पहले बेगूसराय में BIADA के नए औद्योगिक क्षेत्र - इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर में बन रही पेप्सी की बॉटलिंग प्लांट का निरीक्षण किया और कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माण का काम लक्ष्य के मुताबिक इस साल के अंत तक पूरा कर प्रोडक्शन का काम भी तय समय से प्रारंभ हो जाए।  BIADA द्वारा दी गई जमीन पर करीब 51 एकड़ क्षेत्र में बन रहे पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट के निर्माण का काम इसी साल दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है और उसके बाद यहां प्रोडक्शन का काम शुरू किया जाएगा।

बेगूसराय में BIADA के नए औद्योगिक क्षेत्र - इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर का दौरा करने के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मार्च 2021 में ही पेप्सी कंपनी को जमीन दी गई थी और 1 साल से भी कम समय में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बनकर तैयार हो जाएगा और इस साल के अंत तक प्रोडक्शन शुरू कर ये औद्योगिक इकाई मिसाल पेश करेगा । उन्होंने कहा कि जो लोग बिहार के औद्योगिकीकरण को असंभव मान रहे हैं, बेगूसराय में  पेप्सी बॉटलिंग प्लांट की प्रगति उनके लिए आंखें खोलने वाली है।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को बेगूसराय के पुराने औद्योगिक क्षेत्र स्थित महावीर इंडस्ट्रियल एरिया में Galvanized structures की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और HDPE एवं MDPE pipe की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का भी निरीक्षण किया।  इसके बाद उन्होंने एक बॉयल्ड राइस मिलिंग यूनिट का भी निरीक्षण किया ।  बिहार सरकार की औद्योगिक नीति से प्रोत्साहन प्राप्त इस इकाई में 100 टन उष्ना चावल प्रतिदिन अत्याधुनिक मशीनों से तैयार होता है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि महाबीर इंडस्ट्रीज़ और कृष्णा राइस प्रोसेसर्स जैसी इकाईयां उद्योग क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार की एक मिसाल है।

प्रशासन के अधिकारियों संग की बैठक

बेगूसराय के औद्योगिक क्षेत्रों के दौरे के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने जिला समाहरणालय में जिलाधिकारी व उद्योग विभाग समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों की मौजूदगी में एक समीक्षा बैठक में भी हिस्सा लिया, इसमें मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से लेकर जिले में उद्योग विभाग की तमाम योजनाओं की समीक्षा की गई और कमियों पर विचार करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के दिशा निर्देश उद्योग मंत्री ने विभाग और जिले के संबंधित अधिकारियों को दिया । 

औद्योगिक क्षेत्र को विस्तार देने की जरुरत

बेगूसराय में उद्योग विभाग की योजनाओं की समीक्षा के उपरांत बिहार के उद्योग मंत्री ने कहा कि बेगूसराय में BIADA के औद्योगिक क्षेत्र को और विस्तार देने की जरूरत है । इस संबंध में बियाडा के अधिकारी, बेगूसराय जिला अधिकारी से मिलकर सभी संभावनाओं की तलाश करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि जिले में उद्योगों के विकास के लिए जितनी भी जमीन की जरूरत हो, वो तय समय पर उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि बेगूसराय में इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए 200 एकड़ जमीन रिजर्व है। ज़मीन की उपलब्धता को देखते हुए बेगूसराय में बहुत से उद्योगों के लिए गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि बेगूसराय में फिलहाल 2707.47 करोड़ के निवेश प्रस्ताव SIPB से स्वीकृत हैं और आने वाले दिनों में बेगूसराय के उद्योगों की चमक और बढ़ेगी।  

बिहार में बना उद्योगों के लिए माहौल

बेगूसराय में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन-बेगूसराय, बेगूसराय इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, बेगूसराय चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज और लघु उद्योग भारती से जुड़े उद्यमियों के साथ संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बेगूसराय की धरती राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर और बिहार केसरी श्री बाबू की कर्मभूमि है। बेगूसराय श्री बाबू के समय से औद्योगिक विकास के मामले में बिहार के अग्रणी जिलों में शामिल रहा है। उन्होंने कहा बिहार में अब उद्योगों का माहौल बन चुका है और समृद्ध व विकसित बिहार का श्री बाबू का सपना जरूर पूरा होगा।

उद्योग और रोजगार पर जोर

संवाद कार्यक्रम में पहुंचे जिले के तमाम बड़े उद्योगों के नुमाइंदों और उद्योगपतियों से सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में एनडीए सरकार का ये कार्यकाल उद्योग और रोजगार का कार्यकाल होगा। उन्होंने कहा कि उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आशीर्वाद है और बिहार के बेहद अनुभवी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विश्वास है।  उन्होंने कहा कि बिहार में आज ऐसा सुशासन है कि यहां बड़े-बड़े उद्योग बिना किसी रूकावट और परेशानियों के शुरू हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनका विभाग पूरी शिद्दत से काम कर रहा है और बिहार के औद्योगिकीकरण का एक ही लक्ष्य उनके और उनके विभाग के केंद्र में है।

इस दौरान बेगूसराय दौरे में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन में भी भाग लिया और बेगूसराय टाउन स्थित Mohan's Daily Essential Destination का भी शुभारंभ किया । बेगूसराय से रवाना होने से पहले बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विनोद हिसारिया के निवास पर उद्यमियों की एक बैठक भी की और पूर्व विधान पार्षद और भाजपा नेता रजनीश कुमार के आवास पर बेगूसराय के प्रबुद्ध जनों के साथ विमर्श कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया ।

Find Us on Facebook

Trending News