बेहतर तकनीकी के रूप में देश के चार जिलों में शामिल हुआ शिवहर, अब भारत में लागू होगा यहां का मॉडल

बेहतर तकनीकी के रूप में देश के चार जिलों में शामिल हुआ शिवहर, अब भारत में लागू होगा यहां का मॉडल

  शिवहर। बिहार का सबसे छोटा जिलाे शिवहर पूरे भारत में एक नया आयाम हासिल किया है।  पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार के अथक प्रयास के कारण राष्ट्रीय स्तर पर शिवहर ने अपनी पहचान कायम की है।  लोगों की सहायता के लिए बेहतर तकनीकी व्यवस्था के कारण देश के चार बेहतर जिलों में शुमार किया गया है। पुलिस अधीक्षक के द्वारा एक ऐसी व्यवस्था लागू की गई है कि जिससे पूरे भारत में लागू किया जा रहा है।

एसपी से मिलने के लिए बनाया ऐप

 पुलिस अधीक्षक श्री कुमार ने बताया है कि पहले लोगों को कार्यालय में आकर पुलिस अधीक्षक से मिलने के लिए अनुमति लेनी पड़ती थी। लेकिन अब ऐसी बात नहीं है। शिवहर पुलिस ऐप के माध्यम से आप घर बैठे पुलिस अधीक्षक से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं जिसमें आप खुद समय, तिथि और दिन निर्धारित कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति पुलिस अधीक्षक से मिलने आते हैं तो उनका सारा बायोडाटा ऑनलाइन कर दिया जाता है। अगर वह किसी समस्या से संबंधित मिलने आते हैं तो उनके आवेदन को उसी समय शिवहर पुलिस के वेबसाइट पर उनके सारे डिटेल के साथ आवेदन अपलोड कर दिया जाता है.ताकि लोगों को पता चल सके कि उनके द्वारा दिए गए आवेदन का निष्पादन कहा तक पहुंचा है। 


346 में 343 का निपटारा

इस नई व्यवस्था का फायदा भी सामने आने लगा है। अब  तक 346 आवेदनों में 343 का निष्पादन किया जा चुका है। इसके अलावा चरित्र प्रमाण पत्र, पासपोर्ट के सत्यापन में पूरे बिहार में शिवहर जिला पिछले 2 वर्षों से पहले पायदान पर है। नागरिक सुविधाओ में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है पूरे देश के पुलिसिंग के बारे में सुविधाओं पर जब चर्चा हुई  तो पूरा देश से मात्र 4 जिलों का चयन हुआ जिसमें एक शिवहर जिला भी शामिल था। प्रेजेंटेशन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इन सभी 4 जिलों के एसपी को बुलाया गया था। शिवहर पुलिस एप्प में एक ऐसी पैनिक बटन है जिससे आप किसी भी परिस्थिति में क्लिक करते हैं तो आपका सीधा संपर्क पुलिस अधीक्षक से होगी।


Find Us on Facebook

Trending News