यहां राशन दुकान के चक्कर लगाने से लाभार्थियों को मिलेगी मुक्ति, ATM से मिलेगा अनाज

यहां राशन दुकान के चक्कर लगाने से लाभार्थियों को मिलेगी मुक्ति, ATM से मिलेगा अनाज

Desk.ओडिशा में अब एटीएम से अनाज निकाले जा सकेंगे। इसके लिए प्रदेश में ग्रेन एटीएम लगाए जाएंगे। इसकी राज्य सरकारी तैयारी कर रही है। राज्य के हिताधिकारियों को इन ग्रेन एटीएम में आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर डाल डालकर अनाज निकाल सकेंगे।

दरअसल मंगलवार को ओडिशा विधानसभा में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री ने कहा कि ओडिशा में हिताधिकारियों को ग्रेन एटीएम के द्वारा राशन दिए जाने की तैयारी हो रही है। प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में शहरी अंचलों में ये एटीएम स्थापित होंगे। साथ ही अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है। 

मंत्री ने कहा कि ग्रेन एटीएम से राशन लेने के लिए प्रदेश में हिताधिकारियों को एक विशेष कोड कार्ड दिया जाएगा। ग्रेन एटीएम मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन होगा, जिसमें बायोमेट्रिक सुविधा मौजूद होगी। हिताधिकारियों को अपना आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद एटीएम से लाभार्थियों को अनाज मिल जाएगा।

वहीं इस योजना के सफल होने से लोगों को लंबी लाइन में नहीं लगेनी होगी। हितधारक अपनी सुविधा के अनुसार योजना का लाभ ले सकेंगे। अधिकांश हिताधिकारियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और राज्य खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत चावल उपलब्ध कराया जाएगा

Find Us on Facebook

Trending News