बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खूबसूरत और फिट दिखने के लिए करें ये उपाय, गजब के 5 फायदे

खूबसूरत और फिट दिखने के लिए करें ये उपाय, गजब के 5 फायदे

News4nation desk: खूबसूरत और फिट कौन नहीं दिखना चाहता है, लेकिन आज के बिजी सेडुल में ये थोड़ा मुश्किल हो गया है।  हम अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते है. फिगर मेंटेन करना है तो एक नुस्खा अपनाएं, जिसके गजब के पांच फायदे होंगे। सावन में सोमवारी तो अक्सर सभी लड़कियां करती है लेकिन इसके फायदे शायद ही कोई जानती हो. 


इस साल सावन का शुभारंभ 28 जुलाई से हो गया था और समापन 26 अगस्त को होगा। कई सालों के बाद राजसी योग लग रहा है। पूरे 30 दिनों का सावन है. कुल चार सोमवारी होंगे इसबार।

उपवास के प्रभाव से ज्ञानेंद्रियां सजग, सबल और निर्मल बनती हैं। उपवास शरीर शोधन के साथ साथ इच्छा शक्ति और आत्ममंथन की वृत्ति को भी मजबूत करता है। उपवास से हमें सौंदर्य, आत्म विश्वास, सहनशीलता और गौरव-गरिमा नहीं मिलती है। धार्मिक उपवासों का हेतु स्वास्थ्य लाभ का ना रहकर पुण्य धर्म लाभ का रहता है। यदि धर्मिक उपवास करने वाले शरीर-स्वास्थ्य को ध्यान में रखे और इसको भी पुण्य माने, तो उनका उपवास अधिक आनंद देनेवाला बन जाता है.

उपवास काल में शरीर प्राय: अतिरिक्तचर्बी-कोष का ही उपयोग ईंधन के रूप में करता है जिससे उनको विभिन्न अवयवों को संचालित करने की शक्ति प्राप्त होती है। अतिरिक्त चर्बी- कोष की कमी से शरीर का मोटापा कम होता है, लेकिन जीवन शक्ति बढ़ जाती है.

Suggested News