बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ओट्स खाने के यह फायदे नहीं जानते होंगे आप, 7 दिन में ही दिखेगा चमत्कार

ओट्स खाने के यह फायदे नहीं जानते होंगे आप, 7 दिन में ही दिखेगा चमत्कार

न्यूज़4NATION डेस्क : हर इंसान के पास समय की कमी है, इसी कारण से लोग झटपट तैयार होने वाले खाने की तरफ बढ़ रहे हैं. पर जल्दी से तैयार होने वाले बाजारू चीज में केमिकल मिला होता है और वह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है. इसीलिए आजकल के बिगड़ते बिजी लाइफस्टाइल के दौर में 'ओट्स' अपने आप में सम्पूर्ण आहार माना जाता है. ओट्स में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. प्राचीन समय से ही ओट्स का उपयोग खाने में किया जाता आ रहा है. यह बहुत काम ही लोग जानते है कि ओट्स को 'जौ ' से बनाया जाता है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ हमारे शरीर को बहुत प्रकार का फायदा पहुंचाता है.

ओट्स से होने वाले फायदे...

ह्रदय रोगियों को होने वाले फायदे...   
BENIFITS-OF-OATS-RESUSLT-IN-SEVEN-DAYS2.jpg

 पाए जाने वाले विशेष प्रकार के फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ से ब्लड कोलेस्ट्रॉल सही रहता है. और इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स एलडीए कोलेस्ट्रॉल से फ्री रेडिकल्स की सुरक्षा करता है. जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम होती है. वहीँ बीपी संबंधी बीमारी में भी ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. 

पेट संबंधी बीमारी में होने वाले फायदे... 
BENIFITS-OF-OATS-RESUSLT-IN-SEVEN-DAYS3.jpg

कब्ज से होने वाली परेशानियों के बारे में सबको पता है. हर बीमारी का समबन्ध काहीं ना कहीं पेट से अवश्य जुड़ा होता है. ऐसे में  ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को फायदा मिलता है. ओट्स में उपस्थित अनसॉल्युबल फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है. ओट्स में मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम नर्वस सिस्टम को सही बनाए रखता है. 

डायबिटीज की बीमारी में होने वाले फायदे... 
BENIFITS-OF-OATS-RESUSLT-IN-SEVEN-DAYS4.JPG
डॉक्टर के अनुसार लेमन ओट्स खाने से शुगर का स्तर कम होता है. वहीँ नाश्ते में ओट्स लेने से जल्दी भूख नहीं लगती और पेट साफ रहता है. ओट्स में मौजूद फाइबर डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है. 

खूबसूरती बढ़ाए... 
BENIFITS-OF-OATS-RESUSLT-IN-SEVEN-DAYS5.jpg
ओट्स खाने से और ओट्स दूध के साथ मिलकर त्वचा पर लगाने से ग्लो बरकरार रहता है. ओट्स खाने से त्वचा में नमी आती है और रूखापन की समस्या दूर होती है. 

वेट लॉस में कारगर.. 
BENIFITS-OF-OATS-RESUSLT-IN-SEVEN-DAYS6.jpg

यदि आप मोटापे के शिकार हैं तो ओट्स खान आपके लिए फायदेमंद है. ओट्स में लो कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी होती है जो वजन कम करने में सहायक होती है. ओट्स में मौजूद फाइबर से भूख भी कम लगती है. 

तनाव कम करने में कारगर... 
BENIFITS-OF-OATS-RESUSLT-IN-SEVEN-DAYS7.jpg
ओट्स में मौजूद फाइबर और मैग्नीशियम दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे दिमाग शांत बना रहता है. सिर्फ यही नहीं रिसर्च में यह रिपोर्ट सामने आई है कि ओट्स खाने से नींद अच्छी आती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो तनाव से लड़ने में हमारी हेल्प करता है. 

Suggested News