बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

OMG! यहाँ एक महीने में आप कमा सकते हैं 5 लाख रूपये

OMG! यहाँ एक महीने में आप कमा सकते हैं 5 लाख रूपये

News4nation desk: 'नौकरी' एक ऐसा शब्द है है जो अगर ना हो तो परेशानी और हो तो भी परेशानी मतलब चैन कही भी नहीं है. नौकरी करके लखपति कौन नहीं बनना चाहता है. लेकिन हमारी गाड़ी तो बस सैलरी पर आ कर अटक जाती है. भाई अगर सैलरी ही कम है तो लखपति कोई कैसे बने. ये गम आपको हो सकता है लेकिन कुछ लोगों को नहीं।

इस दुनिया में कुछ ऐसे जगह है जहाँ लोगों को महीने में लाखो रूपये मिल जाते है. जनता ही नहीं पूरा देश ही अमीर है. इस खबर को पढ़ने के बाद आपको शिफ्ट होने का मन करेगा। इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलप्मेंट (आईएमडी) की ओर से जारी 'वर्ल्ड टैलेंट रेटिंग-2017' ने उन शीर्ष देशों की लिस्ट तैयार की है जहां कर्मियों की औसतन सालाना आय सबसे ज्यादा है।

स्विटज़रलैंड 

IMD  सबसे अधिक सैलरी स्विटज़रलैंड में लोगों को मिलती है. रिपोर्ट के अनुसार सर्विस सेक्टर में काम करने वाले साल में औसतन 92,625 डॉलर यानी करीब 63. 60 लाख रुपये कमाते हैं। इस लिहाज से यहां महीने में औसतन लोग  5.30 लाख रुपये से ज्यादा कमा लेते हैं। यहां हफ्ते में औसतन 31 घंटे काम करना पड़ता है.

अमेरिका 

नौकरी और सैलरी के लिहाज से संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे पायदान पर है। एक साल में औसतन यहां काम करने वाले करीब 42 लाख कमाते हैं। यानी उनकी मासिक आय 3.47 लाख रुपये है।  यहां हफ्ते में कम से कम 34.4 घंटे काम करना अनिवार्य है.

लग्जमबर्ग

 

यूरोप में मौजूद लग्जमबर्ग भले ही छोटा सा देश हो, मगर सैलरी के मामले में यह पूरी दुनिया में तीसरे नंबर पर है। यहां सर्विस करने वाले कर्मियों की सालाना औसत आय 40.11 लाख होती है। यानी महीने में कर्मी 3.34 लाख रुपये कमाते हैं।

हांगकांग 

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक इस देश में काम करने वाले लोग साल में औसतन 30.93 लाख रुपये कमाते हैं।  इस लिहाज से उनकी औसत मासिक आय 2.57 लाख रुपये हुई। 

जापान और जर्मनी

सैलरी के मामले में जर्मनी और जापान दुनिया पर पांचवें स्थान पर हैं। जापान में काम करने वाले लोग सबसे ज्यादा मेहनती माने जाते हैं। यहां सर्विस करने वाले पेशेवर साल में औसतन 33.08 लाख रुपये कमाते हैं.

Suggested News