बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया राज के मंदिर और परिसर थीमेटिक पार्क के रूप में होंगे विकसित, नगर परिषद ने किया फैसला

बेतिया राज के मंदिर और परिसर थीमेटिक पार्क के रूप में होंगे विकसित, नगर परिषद ने किया फैसला

BETTIAH : नगर परिषद् के सभापति गरिमा सिकारिया ने कहा कि बेतिया राज के बहुमूल्य व ऐतिहासिक मंदिर परिसरों को आकर्षक पार्क के रूप में विकसित करने की योजना को मूर्त रूप दिया जायेगा. नगर विकास एवं आवास विभाग से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक मेंइसकी एक विस्तृत व महत्वाकांक्षी कार्ययोजना को नगर परिषद बोर्ड द्वारा स्वीकृति दी गयी है. 

जिसमें नगर के ऐतिहासिक पिहुनीबाग, दुर्गाबाग, हरिवाटिकाऔरशिव मंदिर के साथ कालीबाग़ मंदिर के समीपवर्ती भूखण्ड को एक आकर्षक व रमणीक पार्क के रूप में विकसित करने की योजना को स्वीकृति दी गयी है. सभापति सिकारिया ने बताया कि इसके अलावें गुलाबबाग में सरकार से स्वीकृत चिल्ड्रेन पार्क को एक आधुनिक थीमेटिक पार्क में विकसित करने की योजना है. 

थीमेटिक चिल्ड्रेन पार्क की योजना को स्पष्ट करते हुये नप सभापति ने बताया कि नदी से निकलते झरना, सतरंगी फव्वारा के साथ सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट जल,जीवन व हरियाली का थीम बच्चों को समझने में आसानी होगी. वहीँ पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता को लेकर गुलाब बाग के चिल्ड्रेन पार्क को विकसित करने की योजना सहित उपरोक्त सभी योजनाओं के डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) के साथ आवंटन उपलब्ध कराने का अनुरोध पत्र विभाग को भेजा जायेगा. 

सभापति ने बताया कि इन योजनाओं पर अमल से शहर को रमणीक व आकर्षण का केंद्र बनाया जा सकेगा. वहीँ बेतिया राज प्रबंधन की उक्त सम्पदा व धरोहर के स्वरूप परिवर्तन से शहरी क्षेत्र का पर्यावरण संरक्षित होगा. साथ ही बेतिया राज प्रबंधन के लिये राजस्व प्राप्ति के नए श्रोत के रूप में इन पार्कों का उपयोग सुनिश्चित हो सकेगा. 

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News